रणजी ट्रॉफी के पहले ही सत्र में सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर चुने गए थे प्रवीण कुमार
रणजी ट्रॉफी के पहले ही सत्र में सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर चुने गए थे प्रवीण कुमार
Share:

भारत के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार प्रवीण कुमार आज अपना जन्मदिन मना रहे है। प्रवीण कुमार का जन्म 2 अक्टूबर 1986, उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में हुआ है। वे दाहिने हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज रहे हैं। प्रवीण कुमार देश के चुनिंदा गेंदबाजों में से एक हैं, जो गेंद को दोनों दिशाओं में बड़ी कुशलता से स्विंग कराने की क्षमता रखते थे। वे अच्छी बल्लेबाजी भी करते थे। उन्होंने यूपी टीम के लिए कुछ मैचों में सलामी बल्लेबाज का किरदार भी निभाया है।

वही प्रवीण कुमार ने पहला प्रथम श्रेणी मैच 2005 में खेला। उन्होंने रणजी ट्रॉफी के पहले ही सत्र में 41 विकेट लिए तथा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर चुने गए। शीघ्र ही उनका सिलेक्शन भारतीय टीम में हो गया। हालांकि, उनका अंतरराष्ट्रीय करियर बहुत लंबा नहीं रहा। प्रवीण कुमार ने पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 2007 में पाकिस्तान के विरुद्ध खेला। उन्होंने आखिरी इंटरनेशनल मैच 2012 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला।

साथ ही प्रवीण कुमार ने 6 टेस्ट, 68 वनडे तथा 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होंने टेस्ट मैचों 27 विकेट लिए तथा 14.90 की औसत से 149 रन बनाए। इसी प्रकार उन्होंने वनडे क्रिकेट में 77 विकेट लिए तथा 1390 की औसत से 292 रन बनाए। टी20 मैचों में उन्होंने 8 विकेट लिए तथा 2.33 की औसत से 7 रन बनाए। प्रवीण कुमार 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भाग भी हो सकते थे, परन्तु चोट की वजह से ऐसा नहीं हो सका। इसी के साथ प्रवीण कुमार ने कई उपलब्धियां हासिल की है।

IPL 2020: आज मुंबई से होगी पंजाब की जंग, रोहित के धुरंधरों का मुकाबला करेंगे राहुल के शेर

IPL 2020: KKR के खिलाफ खेलते हुए बड़ी गलती कर बैठे उथप्पा, ICC कर सकती है कड़ी कार्रवाई

IPL 2020 : जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -