जिंगल किंग के नाम से मशहूर हैं प्रसून जोशी, गाने-डायलॉग लिखने के लिए हैं सुपरहिट
जिंगल किंग के नाम से मशहूर हैं प्रसून जोशी, गाने-डायलॉग लिखने के लिए हैं सुपरहिट
Share:

प्रसून जोशी (Prasoon Joshi) का आज जन्मदिन है। आज 16 सितंबर को वह अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। आप सभी को बता दें कि वह हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध लेखक और गीतकार हैं। जी हाँ और उनका जन्म साल 1971 में उत्तराखंड के अल्मोड़ा में हुआ था। वह हमेशा से एक कवि बनना चाहते थे। जी दरअसल प्रसून जोशी ने फिजिक्स में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया और इसके बाद एमबीए किया। उसके बाद उन्होंने पढ़ाई पूरी होने के बाद दिल्ली में स्थित एक कंपनी के साथ तकरीबन 10 सालों तक काम किया। वहीं उसके बाद उन्हें 10 सालों के भीतर ही O&M के मुंबई ऑफिस में बतौर ‘एग्जिक्यूटिव क्रिएटिव डायरेक्टर’ नियुक्त कर दिया गया।

हालाँकि इसके बाद, साल 2002 में प्रसून जोशी अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन कंपनी 'मैकऐन इरिक्सन'(McCann-Erickson) से जुड़ गए और यहां उन्होंने बतौर कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर काम किया। बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन प्रसून जोशी को ‘जिंगल किंग’ भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि 90 के दशक के ज्यादातर जिंगल प्रसून जोशी ने ही लिखे थे। फिर वह चाहे कोका कोला के लिए ‘ठंडा मतलब कोका कोला’ हो या क्लोरमिंट के लिए ‘सैय्यां मोरे गप्पी, देते नहीं पप्पी’ हो। जी दरअसल उन्होंने कई सारे ब्रांड के लिए एक से बढ़कर एक जिंगल और टैगलाइन लिखी हैं और उन्हें इसके लिए कई सारे अवॉर्ड्स भी मिले हैं। उन्होंने बतौर गीतकार अपना पहला गाना राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘लज्जा’ के लिए लिखा था। जी हाँ और आपको याद हो तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।

इसके बाद, प्रसून जोशी के पास कई फिल्मों के गाने लिखने के ऑफर आए। आप सभी को बता दें कि उन्होंने ‘फना’, ‘रंग दे बसंती’, ‘तारे जमीन पर’, ‘ब्लैक’ और ‘दिल्ली 6’ जैसी एक से बढ़कर एक फिल्मों के गाने लिखे हैं। प्रसून जोशी को अब तक दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। जी दरअसल उन्हें पहली बार यह अवॉर्ड साल 2008 में फिल्म ‘तारे जमीन पर’ के गाने के लिए मिला था और दूसरी बार साल 2013 में दिया गया था। इसके अलावा उन्होंने फिल्म ‘रंग दे बसंती’ से डायलॉग राइटिंग की शुरुआत की थी। प्रसून जोशी ने फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ लिखी थी, जिसने कई अवॉर्ड्स जीते थे। आज उनके काम की काफी सराहना होती है।

'जबरदस्ती संबंध बनाना चाहता था सुकेश', नोरा फतेही ने किये चौकाने वाले खुलासे

20 साल का हुआ अक्षय-ट्विंकल का बेटा, इमोशनल नोट लिखकर दी बधाई

नहीं रहे मशहूर निर्देशक फैसल सैफ, 47 साल की उम्र में कहा दुनिया को अलविदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -