उज्ज्वला योजना: सरकार ने समयसीमा से पहले बांटे आठ करोड़ एलपीजी सिलेंडर
उज्ज्वला योजना: सरकार ने समयसीमा से पहले बांटे आठ करोड़ एलपीजी सिलेंडर
Share:

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार की महत्वकांक्षी परियोजनाओं मे शूमार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। सरकार को इस योजना के सफल होने के कारण आम चुनावों में बड़ी सफलता हुई थी। अब रिपोर्टस भी इस ओर इशारा कर रहे हैं। पीएम मोदी आज यानि शनिवार को ला योजना के तहत आठ करोड़वें कनेक्शन का वितरण करेंगे। इसके साथ ही केंद्र सरकार गरीबों को मुफ्त में आठ करोड़ कुकिंग गैस कनेक्शन देने के लक्ष्य को करीब सात माह पहले पूरा कर लेगी।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत एक मई, 2016 को हुई थी। सरकार ने मार्च, 2019 तक गरीब परिवारों की पांच करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा था। हालांकि, इसके बाद मार्च, 2020 तक आठ करोड़ परिवारों को कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया था। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम सात सितंबर को महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के सेंद्र में एक कार्यक्रम में पीएमयूवाई के तहत आठ करोड़वां कनेक्शन देंगे।'' इस स्कीम के लागू होने के बाद देश में 95 फीसद आबादी एलपीजी कवर के तहत आ गयी है।

मई, 2014 में केवल 55 फीसद लोग इस कवर के अंतर्गत थे। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को दिये जाने वाले हर एलपीजी कनेक्शन के लिए सरकारी ईंधन कंपनियों को 1,600 रुपये की सब्सिडी देती है। सिलेंडर की सिक्योरिटी फीस और फिटिंग से जुड़े खर्चे के लिए यह सब्सिडी दी जाती है।

चंद्रयान-2 के चक्कर में फेल हुआ चोरों का मिशन, लोगों ने इस तरह दबोचा

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिलेगा जाति प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश कांग्रेस में छिड़ा है घमासान, सपा विधायक ने भी खोला मोर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -