ट्रांसफॉर्मर की जगह कमरे के आकार के बनेंगे बिजली सब स्टेशन
ट्रांसफॉर्मर की जगह कमरे के आकार के बनेंगे बिजली सब स्टेशन
Share:

इंदौर: हम सभी बिजली के तारों को देख हमेशा से ही सोचते हैं कि इस तारों को भी किसी प्रकार सही किया जा सके. हजारों वर्गफीट में खुले बिजली तारों का जंजाल, बड़ी-बड़ी डीपी एवं आपस में जुड़े ट्रांसफॉर्मर हर पल  हमें खतरे का एहसास दिलाते हैं. बिजली सब स्टेशन का ख्याल आते ही आमतौर पर यह दृश्य बन जाता है, परन्तु बदलती तकनीक के दौर में अब बिजली सब स्टेशन  में बदल गए हैं.इतने छोटे की यह एक कमरे में समा जाए. बिजली सब स्टेशन बनने का काम इसी महीने प्रारम्भ हो रहा है.जिसमें नए गैस इंसुलेटेंट सब स्टेशन (जीआईएस) के रूप में बिजली सप्लाय के नए दौर की प्रारम्भ हो रही है.13 करोड़ रुपए में तीन नए बिजली सब स्टेशन आकार लेंगे.जिनका काम इसी साल शुरू किया जाना है.ये सब स्टेशन वोल्टेज पर्याप्त देने के अतिरिक्त शहर की बिजली व्यवस्था को और गुणवत्ता भी देंगे।

इस स्टेशन के बनने के पश्चात् ग्रिड से होने वाले फाॅल्ट नहीं होंगे.इस सब स्टेशन से 11 और 33 केवी लाइन पर सप्लाय बराबर होती है.कम-ज्यादा वाेल्टेज की समस्या भी ख़त्म हो जाएगी. बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री (शहर) अशोक शर्मा ने कहा कि पहला सब स्टेशन मालवा मिल चौराहे पर बना था.इसके पश्चात्  तीन नए सब स्टेशन और बनाने की योजना बनाई गई हैं.पश्चिम शहर संभाग के अंतर्गत सदर बाजार थाने के सामने की जमीन सब स्टेशन के लिए तय की गई है.इसी प्रकार राऊ और धार रोड स्थित ग्रीन पार्क काॅलोनी में जमीन 10 दिन में मिल जाएगी। 

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रतसिंह ने तीनों सब स्टेशन जल्दी बनाए जाने के निर्देश दे दिए हैं.वहीं, इन तीनों सब स्टेशन की क्षमता आठ-आठ मेगावाट की होगी.इस प्रकार इनसे हजारों उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलेगी.सभी सब स्टेशन कम जगह में लगाए जाएंगे, परन्तु इनकी क्षमता अधिक बिजली प्रदान करने की होगी.एक माह में इन तीनों सब स्टेशन का काम प्रारम्भ कर दिया जाएगा.जिससे अब बिजली में होने वाले समस्या से भी निजात मिलेगा.

विपिन परमार ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

दो दिवसीय रोजगार मेले में हो सकती है इतने युवाओं की भर्ती

Video: भारतीय महिला के गले लगने पर भड़कीं इवांका ट्रंप, दिया धक्का!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -