तेलंगाना में बिजली संकट, सिर्फ एक हफ्ते के लिए बचा है कोयला भंडार
तेलंगाना में बिजली संकट, सिर्फ एक हफ्ते के लिए बचा है कोयला भंडार
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना राज्य को ऊर्जा संकट का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कोयले के भंडार केवल अगले एक सप्ताह के लिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में 3,000 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता वाली थर्मल इकाइयों को हर दिन लगभग 50,000 टन कोयले की आवश्यकता होती है। तेलंगाना जेनको के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि उपलब्ध कोयला भंडार केवल एक सप्ताह के लिए थर्मल परियोजनाओं की आवश्यकता को पूरा करेगा। अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने दूसरे दिन संकेत दिया कि उन्हें अगले तीन या चार दिनों में थर्मल पावर उत्पादन के लिए कोयले की मांग को पूरा करने के लिए सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) से उत्पादित कोयले को दूसरे राज्यों में ले जाना पड़ सकता है। 

चूंकि एससीसीएल से कोयले को डायवर्ट किया गया है, तेलंगाना थर्मल पावर इकाइयों को अगले सप्ताह से कोयले की भारी कमी का सामना करना पड़ेगा। अधिकारियों ने कहा, "वर्तमान में, राज्य एससीसीएल द्वारा उत्पादित कोयले और भूपालपल्ली जिले के तादिचेरला में स्थित एक निजी खदान पर निर्भर है।" उन्होंने कहा कि राज्य की लगभग 60 प्रतिशत ऊर्जा की जरूरत केवल इन थर्मल इकाइयों से ही पूरी होती है। अगर कोयला संकट गहराता है, तो राज्य को नेशनल इलेक्ट्रिसिटी एक्सचेंज पर निर्भर रहना होगा और दूसरे राज्यों से बिजली खरीदनी होगी।

राज्य ऊर्जा अधिकारी देश भर में कोयले की आपूर्ति और मांग और इसकी उपलब्धता की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं ताकि एससीसीएल से कोयले की आपूर्ति बंद होने की स्थिति में आपात स्थिति में जीवाश्म ईंधन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य केंद्रीय बिजली मंत्रालय से राज्य की ताप इकाइयों को स्थानीय कोयला उपलब्ध कराने का भी अनुरोध करेगा।

शाहरुख के बेटे आर्यन के सपोर्ट में आए ऋतिक रोशन तो भड़की ये मशहूर अभिनेत्री, बोली- 'माफिया पप्पू'

पीएम मोदी ने की उत्तराखंड में विकास के 'डबल इंजन' की तारीफ

ममता बनर्जी को राज्यपाल ने विधानसभा में दिलाई विधायक पद की शपथ

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -