महीनों तक खराब नहीं होंगे घर में रखे आलू, एक्सपर्ट्स ने दी राय
महीनों तक खराब नहीं होंगे घर में रखे आलू, एक्सपर्ट्स ने दी राय
Share:

आलू एक प्रमुख सब्जी है जिसका आनंद लगभग हर घर में लिया जाता है, जो बच्चों और बुजुर्गों दोनों को समान रूप से पसंद आता है। दैनिक खाना पकाने में इसके बहुमुखी उपयोग के कारण, लोग बार-बार बाजार जाने से बचने के लिए घर पर ही आलू का भंडारण करना पसंद करते हैं। हालाँकि, अक्सर भंडारित आलू ख़राब हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आलू को उचित वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। क्या आपने कभी देखा है कि आलू की पैकेजिंग, चाहे वह बोरी में हो या पैकेट में, छिद्रित होती है? यह वायु संचार की अनुमति देने के लिए है, क्योंकि सब्जियाँ नमी छोड़ती हैं। हालाँकि, यदि आप उन्हें कसकर पैक करते हैं, तो नमी जमा हो जाती है, जिससे फंगल विकास होता है।

आइए आलू को एक महीने तक ताज़ा रखने के लिए सही तरीके से भंडारण कैसे करें, इस पर विशेषज्ञ की सलाह जानें।
चरण 1: आलू को प्लास्टिक की थैलियों में संग्रहित करने के बजाय, कागज़ की थैलियों का विकल्प चुनें। आलू को पेपर बैग में रखने से वे जल्दी खराब होने से बच जाते हैं।
चरण 2: पेपर बैग के अंदर आलू के साथ एक सेब रखें। सेब से एथिलीन गैस निकलती है, जो आलू को अंकुरित होने से रोकने में मदद करती है।
चरण 3: सेब के साथ आलू के बैग को ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें। यह वातावरण अंकुरण प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे आलू अधिक समय तक ताज़ा रहते हैं।
चरण 4: विशेषज्ञ उचित वायु संचार के लिए बैग को खुला रखने की सलाह देते हैं। बैग को सील करने से खराब होने की गति तेज हो सकती है।

सलाह:
ताज़ी सब्जियाँ भोजन में एक अनोखा स्वाद जोड़ती हैं। इसलिए, आलू को बहुत लंबे समय तक संग्रहीत करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि समय के साथ उनमें विटामिन और खनिज सामग्री कम हो सकती है, जिससे स्वाद और पोषण मूल्य प्रभावित हो सकता है। कम मात्रा में आलू खरीदने की कोशिश करें और जरूरत के अनुसार उसकी भरपाई करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास हमेशा ताजे आलू हों, जिससे उनका अधिकतम लाभ हो सके।

संक्षेप में, उचित भंडारण विधियां आलू के शेल्फ जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकती हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे आपकी पाक आवश्यकताओं के लिए ताजा और स्वादिष्ट बने रहें।

इन 4 कारणों के चलते 40 की उम्र से पहले हो जाते हैं सफेद बाल, इन उपायों से पाएं छुटकारा

तुरंत बदल लें ये 6 आदतें, बंद हो जाएगा दोबारा वजन बढ़ना

वजन कम करने के लिए दिन में कितनी रोटी खाएं? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -