वजन कम करने के लिए दिन में कितनी रोटी खाएं? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
वजन कम करने के लिए दिन में कितनी रोटी खाएं? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

रोटी या चपाती सदियों से हमारे आहार का मुख्य हिस्सा रही है। हालाँकि, हाल के वर्षों में, कुछ लोगों ने कार्बोहाइड्रेट से जुड़े होने के कारण रोटी का सेवन करना बंद कर दिया है, जो अक्सर वजन बढ़ने से जुड़ा होता है। इन व्यक्तियों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वजन बढ़ने के लिए केवल रोटी ही जिम्मेदार नहीं है; बल्कि, वजन तब बढ़ता है जब कैलोरी की मात्रा शरीर की आवश्यकता से अधिक हो जाती है।

वजन घटाना कैसे काम करता है
वज़न कम तब होता है जब कैलोरी की कमी होती है, जिसका अर्थ है कि आप जितनी कैलोरी जलाते हैं उससे कम कैलोरी का उपभोग करते हैं। यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं, पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, या आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी है, तो आपके वजन घटाने की प्रगति धीमी हो सकती है।

ग्लूटेन एलर्जी
ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है। कई लोगों को ग्लूटेन पचाने में कठिनाई होती है और उन्हें इससे एलर्जी भी हो सकती है। ग्लूटेन एलर्जी वाले लोगों के लिए, ज्वार या बाजरा से बनी ग्लूटेन-मुक्त रोटी जैसे विकल्पों का सेवन किया जा सकता है।

तृप्तिदायक और पौष्टिक
अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ, रोटी फाइबर का एक अच्छा स्रोत के रूप में कार्य करती है, जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती है।

वजन घटाने में सहायक
वजन घटाने वाले आहार में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रोटी को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

रोटी के लिए स्थूल विचार
हालाँकि, कुंजी कैलोरी की कमी को बनाए रखना और रोटी की खपत को तदनुसार समायोजित करना है।

रोटी की पोषण सामग्री
आम तौर पर, अतिरिक्त वसा या तेल के बिना सादी रोटी में वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है और फाइबर और विभिन्न विटामिन (बी1, बी3, बी5, बी6, बी9 और ई) से भरपूर होती है। हालाँकि, उपयोग किए गए आटे के प्रकार के आधार पर पोषण सामग्री भिन्न हो सकती है।

कितनी रोटियाँ खायें?
आप कितनी रोटियाँ खा सकते हैं यह आपके कुल कैलोरी सेवन पर निर्भर करता है। यदि आप दोपहर के भोजन के दौरान अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, तो आप अधिक रोटियाँ खा सकते हैं, लेकिन यदि आप प्रतिबंधित कैलोरी आहार पर हैं, तो आपको कम रोटियाँ खाने की आवश्यकता होगी।

रोटी में कैलोरी
एक मध्यम आकार की रोटी में आमतौर पर लगभग 81 कैलोरी होती है। इसलिए, यदि आपको दोपहर के भोजन के लिए कुल 300 कैलोरी की आवश्यकता है, तो आप दो रोटियाँ खा सकते हैं, कुल मिलाकर लगभग 162 कैलोरी। इसके अतिरिक्त, रोटी के साथ आप जिन सब्जियों या दालों का सेवन करते हैं, वे भी आपके समग्र कैलोरी सेवन में योगदान करते हैं।

दाल और सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट
याद रखें कि न केवल रोटी बल्कि आप जो दाल और सब्जियां खाते हैं उनमें भी कार्ब्स होते हैं, इसलिए अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट के सभी स्रोतों पर विचार करें।

कुल कैलोरी सेवन
यदि आप खुद को एक बार में दो से अधिक रोटियां खाते हुए पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दाल, सब्जियों और सलाद के साथ मिलाने पर आपकी कुल कैलोरी की मात्रा आपके दोपहर के भोजन के कैलोरी लक्ष्य से अधिक न हो।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी रोटी
वजन घटाने के दौरान बाजरे की रोटी सबसे अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

अंत में, रोटी एक स्वस्थ और संतुलित आहार का हिस्सा हो सकती है, खासकर जब इसे कम मात्रा में खाया जाए और पौष्टिक आहार के साथ खाया जाए। अपनी कैलोरी आवश्यकताओं को समझना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपका समग्र आहार आपके वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करता है। जानकारीपूर्ण विकल्प चुनकर और रोटी सहित खाद्य पदार्थों के पोषण मूल्य पर विचार करके, आप पारंपरिक और पौष्टिक भोजन का आनंद लेते हुए अपने वजन घटाने के उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

Hair Care Tips: क्या आप भी अपने बालों को धोते समय ये गलतियां करते हैं? अगर हां तो सावधान हो जाएं, नहीं तो बाल झड़ जाएंगे

लाइफस्टाइल में ये बदलाव हार्मोन्स को संतुलित रखने में करते है मदद

इन गलतियों के कारण कमजोर होती है आंखें, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -