फिलहाल ऐसा है राजधानी की हवा का हाल, आगे पड़ सकता है तापमान का असर

नई दिल्ली : एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि एक्यूआई भले ही सामान्य श्रेणी में बना हुआ है लेकिन खतरनाक पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) कणों में छह मार्च के बाद से बढ़त जारी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, इस बार फरवरी से मार्च के इस हफ्ते तक एक्यूआई राहत वाला रहा है। हालांकि, आने वाले दिनों में हवा की गति मंद पड़ने और तापमान बढ़ने के कारण हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो सकती है।

दूरदर्शन ने की 11 क्षेत्रीय चैनलों की शुरुआत, पीएम मोदी ने दी बधाई

फिलहाल ऐसा है प्रदुषण का स्तर 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई स्तर 187, नोएडा का 186, ग्रेटर नोएडा का 200, गाजियाबाद का 218, मानेसर का 138 तथा फरीदाबाद का एक्यूआई स्तर 161 रिकॉर्ड किया गया। 101 से 200 का एक्यूआई स्तर हवा में सामान्य प्रदूषण को प्रदर्शित करता है। फरवरी में हुई बारिश के कारण हवा की गुणवत्ता दिल्ली-एनसीआर में बेहतर बनी रही। इसका प्रभाव अब खत्म होने लगा है। 

राजनीतिक दल प्रचार के लिए सेना के जवानों की फोटो का इस्तेमाल न करे - चुनाव आयोग

आगे ऐसा रहेगा हवा का हाल  

जानकारी के अनुसार हवा की तेज गति के कारण प्रदूषण अभी सामान्य स्तर पर ही बना हुआ है। हालांकि, हवा की गति कमजोर होते ही स्थिति खराब हो सकती है। वही एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में सतह पर चलने वाली हवा की गति 7.7 किमी प्रति घंटा रही। यह गति प्रदूषण कणों को छांटने में मददगार है। वहीं, अगले दो दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी। अगले हफ्ते के अंत तक हवा में प्रदूषण की बढ़ोतरी हो सकती है। 

सुप्रीम कोर्ट ने तमिल नाडु सरकार को दिया सख्त आदेश, सार्वजनिक स्थानों पर ना लगे बैनर-पोस्टर

उत्तराखंड उच्च न्यायालय में कर दें अप्लाई, वेतन 20 हजार रु से अधिक

इंटरनेट पर सनसनी बनी मिलिंद और उनकी पत्नी अंकिता की यह तस्वीरें

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -