1998 बम ब्लास्ट के मुस्लिम दोषियों को जेल से रिहा करने की मांग, तमिलनाडु में मचा सियासी संग्राम
1998 बम ब्लास्ट के मुस्लिम दोषियों को जेल से रिहा करने की मांग, तमिलनाडु में मचा सियासी संग्राम
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु में इस समय लंबे समय से सजा काट रहे मुस्लिम कैदियों की रिहाई को लेकर तीखी राजनीतिक बहस चल रही है, जिसमें 1998 के कोयंबटूर बम विस्फोट में दोषी ठहराए गए कैदी भी शामिल हैं। इस विवाद ने राजनीतिक दलों और नागरिकों की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न की हैं, जिससे धर्म, राजनीतिक एजेंडा और कैदी कल्याण के बारे में सवाल उठने लगे हैं।

राजनीतिक विभाजन:

एआईएडीएमके की रिहाई की मांग: एआईएडीएमके सहित विपक्षी दल उन 36 मुस्लिम कैदियों की रिहाई की वकालत कर रहे हैं, जिन्होंने 20 साल से अधिक जेल की सजा काट ली है। अन्नाद्रमुक नेता, एडप्पादी के पलानीस्वामी ने तर्क दिया कि कैदियों की स्वास्थ्य स्थिति और विस्तारित सजा के कारण उनकी रिहाई जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया कि कई राजनीतिक दलों ने इस कदम का समर्थन किया है।

डीएमके की प्रतिक्रिया: सीएम एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके सरकार ने पहले ही कुछ कैदियों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन ऑथिनाथन की अध्यक्षता वाली एक समिति ने 224 कैदियों की रिहाई की सिफारिश की, जिनमें से 20 मुस्लिम थे। हालांकि, इस पर राज्यपाल आरएन रवि की सहमति बाकी है.

द्रमुक का अन्नाद्रमुक पर सवाल: सीएम स्टालिन ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) जैसे मुद्दों पर अपने पिछले रुख को देखते हुए, मुस्लिम कैदियों की रिहाई में अन्नाद्रमुक की अचानक रुचि पर सवाल उठाया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार का दृष्टिकोण धार्मिक कारकों से प्रभावित नहीं होना चाहिए और धर्मनिरपेक्ष रुख अपनाने का आग्रह किया।

 

बीजेपी की आपत्ति: राज्य बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई ने आतंकवादियों की समय से पहले रिहाई के प्रति आगाह करते हुए इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद को किसी भी धर्म या समुदाय से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. उन्होंने तमिलनाडु सरकार से तर्कसंगत फैसले की उम्मीद जताई.

जनता का समर्थन और विरोध:

राजनीतिक दलों के अलावा, विभिन्न संगठन, विशेषकर मुस्लिम समूह, लंबे समय से जेल में बंद मुस्लिम कैदियों की रिहाई की मांग में शामिल हो गए हैं। विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया है, मनिथानेया जनानायगा काची (एमजेके) ने चेन्नई में एक प्रदर्शन का नेतृत्व किया है।

तमिलनाडु में लंबे समय से जेल में बंद मुस्लिम कैदियों की रिहाई के मुद्दे ने राजनीतिक और सामाजिक बहस छेड़ दी है, जिससे धर्मनिरपेक्षता, कैदी कल्याण और राजनीतिक मांगों के पीछे की प्रेरणा पर सवाल उठने लगे हैं। जैसे ही राज्य इन चुनौतियों से निपटता है, उसे मानवीय चिंताओं को संबोधित करने और कानून को बनाए रखने के बीच संतुलन बनाना होगा।

दाऊद इब्राहिम की D कंपनी से जुड़े महादेव बेटिंग एप के तार, ED ने किए हैरान करने वाले खुलासे

दिल्ली-गोवा, हिमाचल में हाई अलर्ट, भारत में रह रहे यहूदियों पर हमले का खतरा !

आज़ादी के 76 साल बाद 'सियाचिन' में स्थापित हुआ पहला मोबाइल टॉवर, अब अपने परिजनों का हालचाल जान सकेंगे हमारे जवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -