अब निमोनिया से नहीं जाएगी बच्चों की जान, आ गई वैक्सीन
अब निमोनिया से नहीं जाएगी बच्चों की जान, आ गई वैक्सीन
Share:

दुनिया भर में बच्चों को निमोनिया सबसे अधिक परेशान करता है और इसके चलते बच्चों की जान चली जाती है। जी हाँ, लेकिन अब इसके लिए वैक्सीन आ गई है, और इस वैक्सीन से निमोनिया जैसी घातक बीमारी से शिशुओं की जान बचाई जा सकेगी। जी हाँ, हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने गुरुवार को घोषणा की है कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने तीसरे चरण के शिशुओं के नैदानिक ​​परीक्षण डेटा की समीक्षा की और उसे मंजूरी दे दी है।

आप सभी को बता दें कि इस कंपनी ने इसके 14-वैलेंट बाल चिकित्सा के निर्माण के लिए सिफारिश की थी। जी दरअसल ऐसा कहा जा रहा है वैक्सीन की सिंगल डोज और मल्टी डोज को एस निमोनिया संक्रमण के खिलाफ टीका बनाने की अनुमति मिल गई है। वहीं इस बारे में कंपनी ने कहा कि पीसीवी14 का टीका 6, 10 और 14 सप्ताह की उम्र के शिशुओं को दिया जा सकता है। आपको बता दें कि बायोलोजिकल ई के अनुसार, स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया संक्रमण भारत और विकासशील देशों में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु का एक प्रमुख कारण बना हुआ है। जी हाँ और PCV14 वैक्सीन के साथ, बायोलॉजिकल ई आक्रामक न्यूमोकोकल रोग की रोकथाम में योगदान करने और विश्व स्तर पर लाखों बच्चों की इस बीमारी से रक्षा करने की उम्मीद करता है।

इस मामले में महिमा दतला, प्रबंध निदेशक, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने कहा, "हम इस उल्लेखनीय विकास से प्रसन्न हैं। बीई का पीसीवी14 दुनिया भर में लाखों शिशुओं की रक्षा करेगा और आक्रामक न्यूमोकोकल रोग की रोकथाम में योगदान देगा। एसईसी की इस सिफारिश और सरकार से प्रत्याशित औपचारिक मंजूरी के बाद डीसीजीआई, भारत में बाल चिकित्सा उपयोग के लिए एक और महत्वपूर्ण जीवन रक्षक टीका होगा। बायोलॉजिकल ई लिमिटेड विश्व स्तर पर इस टीका को उपलब्ध कराने के लिए डब्ल्यूएचओ और अन्य वैश्विक नियामक एजेंसियों के साथ भी काम करेगा।"

आपको यह भी जानकारी दे दें कि PCV14 में 14 सीरोटाइप हैं, जिनमें से 12 फाइजर (1, 3, 4, 5, 6B, 7F, 9V, 14, 18C, 19A, 19F और 23F) के Prevnar13 के समान हैं। इसके अलावा, PCV14 में 2 और सीरोटाइप 22F और 33F हैं, जिसके लिए वैश्विक स्तर पर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसके अलावा PCV14 शिशुओं के लिए सीरोटाइप कवरेज के मामले में दो न्यूमोकोकल कंजुगेट टीके Prevnar13 और Merck के VAXNEUVANCE वर्तमान में विश्व स्तर पर स्वीकृत हैं।

मशहूर फिल्म निर्माता संग शादी के बंधन में बंधी ये एक्ट्रेस, तस्वीरें वायरल

3 सितंबर को है संतान सप्तमी, जानिए महत्व और शुभ मुहूर्त

मेघालय में 'जिहाद' को लेकर अलर्ट जारी, बांग्लादेश बॉर्डर पर देखी गई गतिविधियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -