पीएम ने सूर्य को विश्व की आत्मा बताया
पीएम ने सूर्य को विश्व की आत्मा बताया
Share:

नई दिल्ली : राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सौर ऊर्जा शिखर सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने सूर्य को विश्व की आत्मा बताते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सौर ऊर्जा शिखर सम्मेलन का यह नन्हा पौधा आप सभी के सम्मिलित प्रयास और प्रतिबद्धता के बिना रोपा ही नहीं जा सकता था. इसके लिए उन्होंने फ़्रांस के प्रति आभार भी प्रकट किया. इस सम्मेलन में 121 सम्भावित देशों में से 61 गठबंधन में शामिल हो चुके हैं, 32 ने समझौते की रूपरेखा का समर्थन किया है.

गौरतलब है कि अपने सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज जब हम मौसम परिवर्तन जैसी चुनौती से निपटने का रास्ता खोज रहे हैं, तो हमे प्राचीन दर्शन के संतुलन और समग्र दृष्टिकोण को भी देखना होगा. पीएम ने कहा 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा से 175 GW बिजली उत्पन्न करेंगे, जिसमें से 100 GW बिजली सौर से होगी. इसमे से 20 GW स्थापित सौर ऊर्जा का लक्ष्य हासिल कर लिया है.सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए तकनीक की उपलब्धता और विकास, आर्थिक संसाधन, कीमतों में कमी, भंडारण प्रौद्योगिकी का विकास, जन निर्माण और नवीनीकरण के लिए पूरा पारिस्थितिकी तंत्र जरुरी है.अब आगे के मार्ग पर विचार करना है.

इस मौके पर पीएम ने अपने दस क्रिया बिंदु भी साझा किए. पीएम मोदी ने अपने भाषण में नवोन्मेष को प्रोत्साहन देने पर जोर देते हुए कहा कि सौर परियोजनाओं के लिए रियायती वित्तपोषण और कम जोखिम का वित्त उपलब्ध कराना होगा.इसके लिए नियामक पहलुओं एवं मानकों का विकास करना होगा.पीएम ने विकासशील देशों में बैंक योग्य सौर परियोजनाओं के लिए परामर्श समर्थन का विकास करने की भी बात कही, ताकि किए गए प्रयासों में अधिक समावेशिता और भागीदारी पर जोर दिया जा सके.उन्होंने सौर ऊर्जा नीति को विकास की समग्रता से देखने का भी आह्वान किया.

यह भी देखें 

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन : आज भारत करेगा मेजबानी

भारत विश्व में सोलर क्रांति चाहता है- पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -