पीएम मोदी का मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ दौरा कल, दोनों राज्यों को देंगे हज़ारों करोड़ की सौगात
पीएम मोदी का मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ दौरा कल, दोनों राज्यों को देंगे हज़ारों करोड़ की सौगात
Share:

बीना: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 14 सितंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की एक महत्वपूर्ण यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हैं, जहां वह इन राज्यों के भीतर कई अहम परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। उनके कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम मोदी, बीना में एक कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश में 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की आश्चर्यजनक लागत वाली परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं।  इन परिवर्तनकारी परियोजनाओं में बीना रिफाइनरी में एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की स्थापना और राज्य भर में फैले दस नए औद्योगिक उद्यमों की शुरूआत शामिल है।

इसके बाद, प्रधान मंत्री पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की यात्रा करेंगे, जहां वह रेल क्षेत्र की महत्वपूर्ण पहलों को समर्पित करेंगे, जिनकी कुल लागत लगभग 6,350 करोड़ रुपए रहेगी। बता दें कि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिससे प्रधानमंत्री की यात्रा का राजनीतिक महत्व बढ़ गया है। कार्यक्रम के दौरान वह छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में गंभीर देखभाल ब्लॉकों (critical care blocks) की आधारशिला रखेंगे और एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड (sickle cell counseling cards) वितरित करेंगे। वहीं, अत्याधुनिक बीना रिफाइनरी, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की एक परियोजना, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 49,000 करोड़ रुपये है, यह लगभग 1,200 किलो-टन प्रति वर्ष (KTPA) एथिलीन और प्रोपलीन का निर्माण करने के लिए तैयार है, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मास्यूटिकल्स जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। यह प्रयास प्रधान मंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप है और पेट्रोलियम क्षेत्र के भीतर डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को उत्प्रेरित करते हुए देश की आयात निर्भरता को काफी हद तक कम कर देगा।

इस मेगा परियोजना से सहायक उद्योगों के विकास को बढ़ावा देते हुए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होने की भी उम्मीद है। इसके साथ ही, पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान दस अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिनमें नर्मदापुरम जिले में एक बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र, इंदौर में दो आईटी पार्क, रतलाम में एक विशाल औद्योगिक पार्क और पूरे मध्य प्रदेश में फैले छह नए औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा, राष्ट्रव्यापी कनेक्टिविटी बढ़ाने की प्रधानमंत्री की अटूट प्रतिबद्धता को रायगढ़, छत्तीसगढ़ में महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र के उपक्रमों के उद्घाटन के माध्यम से पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा। इन परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I, चंपा से जामगा को जोड़ने वाली तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड और अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली शामिल है। 

उम्मीद है कि रेल परियोजनाओं से लोगों और सामानों के आवागमन को आसान बनाकर क्षेत्र के विकास को बढ़ावा मिलेगा। छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I पीएम गति शक्ति-राष्ट्रीय मास्टर प्लान नामक एक बड़ी योजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य परिवहन के विभिन्न तरीकों को कैसे जोड़ा जाए, इसमें सुधार करना है। इस परियोजना में खरसिया से धरमजयगढ़ तक 124.8 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन का निर्माण शामिल है, जिसमें एक छोटी लाइन गारे-पेल्मा तक जाएगी, और तीन अन्य लाइनें छाल, बरौद और दुर्गापुर में कोयला खदानों को जोड़ती हैं। इसकी कीमत लगभग रु. 3,055 करोड़ रुपये और इसमें विद्युतीकृत ट्रैक और बेहतर यात्री सुविधाएं जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इससे छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में मांड-रायगढ़ कोयला क्षेत्रों से कोयले का परिवहन करना बहुत आसान हो जाएगा।

विशेष रूप से आदिवासी आबादी के बीच सिकल सेल रोग से उत्पन्न स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने के एक प्रशंसनीय प्रयास में, पीएम मोदी जांच की गई आबादी को एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड वितरित करेंगे। यह पहल राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के अंतर्गत आती है, जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री ने जुलाई 2023 में मध्य प्रदेश के शहडोल में किया था।

कौशल विकास घोटाला: चंद्रबाबू नायडू को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत, अगले सोमवार तक हिरासत पर रोक

रामभद्राचार्य ने MP चुनाव को बताया सनातन और अधर्म के बीच लड़ाई, बोले- 'यह भाजपा-कांग्रेस की जंग नहीं'

'सनातन धर्म ही हिन्दू धर्म है, जो न माने वो 12वीं कक्षा पढ़ ले..', अन्नामलाई ने शेयर की पुस्तक, जानिए उसमे क्या लिखा है..?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -