लंदन में आंबेडकर स्मारक का उद्घाटन करेंगे मोदी
लंदन में आंबेडकर स्मारक का उद्घाटन करेंगे मोदी
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा भारत रत्न बाबा साहेब डाॅ. भीम राव आंबेडकर के लंदन स्थित आवास को संग्रहालय के तौर पर उपयोग में लाए जाने की कवायदें अब रंग लाती हुई नज़र आ रही हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डाॅ. आंबेडकर के स्मारक का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद इसे आम लोगों के अवलोकन के लिए खोल दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्मारक और ब्रिटेन की यात्रा को लेकर कहा कि वह स्थान जिसमें बाबा साहब रहा करते थे भारत की संपत्ती बन गया है।

दलितों, पीडि़तो, पिछड़े वर्ग के कल्याण और समाज उपयोगकी कार्य को ध्यान में रखते हुए बाबा साहेब के योगदान को सामने लाया गया है। ब्रिटेन की यात्रा पर आने के दौरान वे बहुत रोमांचित हैं। उन्होंने कहा कि वे मुंबई में बाबा साहेब आंबेडकर के एक स्मारक का शिलान्यास करने गए थे। उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में भी बाबा साहेब का उल्लेख करते हुए लंदन में उनका स्मारक बनाए जाने की बात कही थी।

उन्होंने कहा था कि बाबा साहेब से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार पिछड़े लोगों और आदिवासी वर्गों को छात्रवृत्ति देती है। उल्लेखनीय है कि डाॅ. आंबेडकर लंदन प्रवास के दौरान यहां रहे थे। यहां उन्होंने अध्ययन भी किया था। इस दौरान वे इसी मकान में रहा करते थे। जिसे बाद में आंबेडकर हाउस कहा गया। अब सरकार ने इसे संग्रहालय बनाने की तैयारी की है।

जिसमें डाॅ. आंबेडकर के जीवन से जुड़े पहलूओं के बारे में लोग जान सकेंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में हरियाणा में दलितों को जिंदा जलाया गया था और एक दलित की गौहाना में हत्या हो गई थी। डाॅ. आंबेडकर के मकान को स्मारक के तौर पर तैयार करने को इन घटनाओं के संदर्भ में अहम माना जा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -