अंडमान निकोबार: जहाँ 75 साल पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने लहराया था ध्वज, आज वहां पीएम मोदी फहराएंगे तिरंगा
अंडमान निकोबार: जहाँ 75 साल पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने लहराया था ध्वज, आज वहां पीएम मोदी फहराएंगे तिरंगा
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में कई परियोजनाओं का आगाज़ करेंगे. वे रविवार को द्वीप समूह कि राजधानी पोर्ट ब्लेयर के कार निकोबार में स्थित सुनामी स्मारक पहुंचेंगे. पीएम कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में जानकारी दी गई है कि पीएम मोदी ‘वॉल ऑफ लोस्ट सोल्स’ में एक स्मारक का शिलान्यास करेंगे और मोमबत्ती जलाएंगे. इसके बाद पीएम मोदी अरोंग में एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन भी करेंगे और बुनियादी ढांचों से जुड़ी कुछ परियोजनाओं को शुरू करेंगे. यहां पर पीएम मोदी एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित करेंगे.

बाजार में बढ़ी मांग से सोने की कीमतों में फिर उछाल

इसके बाद दिन में वे राजधानी पोर्ट ब्लेयर के शहीद स्तंभ में भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और शहर के सेल्यूलर जेल का निरिक्षण भी करेंगे. पीएम मोदी द्वीप समूह की नवोन्मेष और स्टार्टअप नीति भी जारी करेंगे. पीएमओ के बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी 7 एमडब्ल्यू सौर ऊर्जा संयंत्र, सौर गांव का उद्घाटन करने वाले हैं. वे द्वीप समूह के लिए विकास परियोजनाओं की नींव रखेंगे और एक सभा को संबोधित करेंगे.

यात्री बढ़े फिर भी घाटे में पहुंची भारतीय विमानन सेवाएँ

उल्लेखनीय है कि पोर्ट ब्लेयर में 75 वर्ष पूर्व इसी दिन 1943 में पहली बार नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय ध्वज फहराया था. ये ध्वज आजाद हिंद फौज का था. पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पहली बार भारतीय भूमि पर तिरंगा फहराए जाने की 75वीं सालगिरह पर पोर्टब्लेयर में होने वाले समारोह में शामिल होंगे. इस दिन की याद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां 150 फुट ऊंचा भारतीय ध्वज भी फहराएंगे. नेताजी की याद में पीएम मोदी एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करने वाले हैं. इससे पहले पीएम मोदी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति के रूप में 100 रुपए का सिक्का और महाराज सुहेलदेव के स्मृति चिन्ह के रूप में डाक टिकट जारी कर चुके हैं.

खबरें और भी:-

डिजिटल पैमेंट कारण एटीएम संख्या में आई कमी : ऱिजर्व बैंक

NIT भर्ती : वेतन 60 हजार रु, इन उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका

एचडीएफसी ग्रुप बना देश का सबसे बड़ा कारोबारी समूह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -