यूपी के ग्रामीणों को पीएम मोदी का तोहफा, 6 लाख लोगों को मिले 2691 करोड़ रुपये

Jan 20 2021 01:27 PM
यूपी के ग्रामीणों को पीएम मोदी का तोहफा, 6 लाख लोगों को मिले 2691 करोड़ रुपये

लखनऊ: पीएम मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों को तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण (PMAY-G) के तहत 2,691 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है. इस योजना के तहत यूपी के 6 लाख 10 हजार लोगों को लाभ होगा. इस दौरान केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे. 

बता दें कि इस योजना में 5.30 लाख ऐसे लाभार्थी हैं, जिन्हें आर्थिक मदद की पहली किस्त मिली है, जबकि 80 हजार लाभार्थी ऐसे रहे जिन्हें दूसरी किस्त प्राप्त हुई. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी सरकार में देश में गरीबों को घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यूपी के लिए सात लाख से ज्यादा आवास स्वीकृत हुए हैं. पीएम आवास योजना ने प्रत्येक गरीब के घर के सपने को साकार किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने लाभार्थियों के साथ संवाद भी किया. लाभार्थियों ने पीएम मोदी का आभार भी प्रकट किया. लाभार्थियों ने कहा कि उन्हें बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि सरकार की ओर से उन्हें इतनी बड़ी मदद मिलेगी. इसे पाकर वे अत्यंत खुश हैं.

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने PMAY-G के तहते सभी को साल 2022 तक पक्का घर दिये जाने का वादा किया था. इस योजना की शुरुआत 20 नवंबर 2016 को की गई थी. इस योजना के तहत पूरे देश में 1.26 करोड़ घर तैयार किए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में प्रत्येक लाभार्थी को 100 फीसदी अनुदान (1.20) लाख रुपये दिए जाते हैं. जबकि पहाड़ी राज्यों, पूर्वोत्तर राज्यों/ दुर्गम स्थानों/ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. 

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, आज नहीं हुआ कोई बदलाव

दो माह बाद अचानक दुनिया के सामने प्रकट हुए जैक मा, जिनपिंग की आलोचना करने के बाद से थे 'गायब'

स्पोर्ट्स अकादमी के खिलाड़ियों ने कैनो मैराथन में 6 स्वर्ण, 3 रजत, 2 कांस्य पदक जीते