चौरी चौरा कांड को 100 साल, 4 फ़रवरी से कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
चौरी चौरा कांड को 100 साल, 4 फ़रवरी से कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 4 फरवरी 2021 को ऐतिहासिक चौरी चौरा कांड के शताब्दी समारोह का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करेंगे. चौरी चौरा की घटना को याद करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस वर्ष चौरी चौरा की घटना का शताब्दी समारोह मना रही है. वर्ष 1922 में स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित प्रदर्शनकारियों ने चौरी चौरा में एक पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया था. इस घटना में 22 पुलिसकर्मी मारे गए थे. 

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी वहां उपस्थित रहेंगे. पीएम मोदी इस अवसर पर एक टिकट भी जारी करेंगे.  इसी के साथ उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस घटना को याद करते हुए कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, जो कि 4 फरवरी 2022 तक जारी रहेगा.  देश की आजादी के लिए आंदोलन चल रहा था. साल था 1922. महात्मा गांधी का असहयोग आंदोलन अपने चरम पर था. इसी दौरान यूपी के गोरखपुर के चौरी चौरा में में अंग्रेजी सरकार के खिलाफ आंदोलन भी जारी था. 4 फरवरी को भीड़ चौरी चौरा पहुंची तो आंदोलनकारी उग्र हो गए.

आंदोलनकारियों ने बिट्रिश सरकार की एक पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया. इस घटना में इस पुलिस चौकी में छिपे हुए 22 पुलिस कर्मचारी जिन्दा जल गए थे. इसी घटना को इतिहास में चौरी चौरा कांड के नाम से जाना जाता है.  इस हिंसा के बाद महात्मा गांधी बेहद दुखी हुए थे और उन्होंने इसके बाद असहयोग आन्दोलन को वापस ले लिया था. 

बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच जापान के इबाराकी प्रान्त हजारों मुर्गियों को छोड़ा गया

गंगा बाढ़ के मैदानों पर अतिक्रमण के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

जलालाबाद में भिड़े कांग्रेस और शिअद कार्यकर्ता, पत्थरबाज़ी में sukhbir बदल की कार क्षतिग्रस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -