PM मोदी आज 34वीं बार करेंगे मन की बात
PM मोदी आज  34वीं बार करेंगे मन की बात
Share:

नई दिल्ली। आज रविवार को पीएम मोदी 34 वीं बार मन की बात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम को लेकर कई बार विपक्षी विरोध तक करते रहे हैं और विभिन्न दौर के चुनावी कार्यक्रम में इस पर रोक लगाने की मांग तक की जाती रही है लेकिन कार्यक्रम अपनी गति से चलता रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया जाने वाला रेडियो प्रसारण कार्यक्रम मन की बात बेहद लोकप्रिय हो गया है। स्थिति यह है कि 3 अक्टूबर वर्ष 2014 से प्रारंभ हुए मन की बात कार्यक्रम को अब तक करीब 10 करोड़ रूपए की कमाई प्राप्त हुई है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें देशवासियों से विभिन्न सामाजिक मसले पर अपील करते रहे हैं। इस हेतु वे लोगों से तरह तरह के सुझाव भी आमंत्रित करते रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी मोबाईल एप, वेबसाईट, फोन सोशल मीडिया नेटवर्किंग और लेटर आदि के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़ने की अपील तक करते रहे हैं। इस कार्यक्रम के 33 प्रसारण बेहद सफल रहे हैं।

इस प्रसारण को रविवार को प्रातः 11 बजे से आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफ एम चैनलों यएफएम गोल्ड और एफएम रेनबो, स्थानीय रेडियो स्टेशनए विविध भारती स्टेशन और पांच सामुदायिक रेडियो स्टेशनों पर सुना जा सकेगा। इस प्रोग्राम को दूरदर्शन और कई प्राइवेट टेलीविजन चैनल भी टेलिकास्ट करते हैं।

मोबाइल एप और आल इंडिया रेडियो लाइव के जरिये इसे विश्व के दूसरे भागों में भी सुना जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में शौचालय निर्माण, स्वच्छ भारत अभियान, गर्मी, बारिश, वसंत पंचमी के मौसम का उल्लेख करते रहे हैं। बच्चों की परीक्षाओं को लेकर भी वे मन की बात में उल्लेख करते रहे हैं।

भ्रमण के दौरान किए जाने वाले प्रयोग को लेकर भी वे जानकारी देते रहे हैं। इस कार्यक्रम को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि 2015 व 2016 में आकाशवाणी को मन की बात से 4.78 करोड़ रुपए मिले। वहींए 2016 2017 में इसकी ब्रॉडकास्टिंग से आकाशवाणी को 5.19 करोड़ रुपए की कमाई हुई।

राठौड़ के मुताबिक, मन की बात के रीजनल वर्जंस 18 भाषाओं और 33 बोलियों में प्रसारित किए जाते हैं। ये पीएम के मूल भाषण के फौरन बाद ब्रॉडकास्ट होते हैं। मन की बात के अंग्रेजी और संस्कृत वर्जन भी आकाशवाणी प्रसारित करती है। डोमेस्टिक ऑडियंस के लिए इसे ट्रांसमीटर्स द्वारा जबकि ग्लोबल ऑडियंस के लिए इसे इंटरनेट और शॉटवेब पर ब्रॉडकास्ट किया जाता है।

पीएम ने की भारतीय क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों से मुलाकात, टीम को कहा देश का गौरव

समाज कल्याण करना हो तो सांसद करे गैर राजनीतिक गतिविधिया

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -