विजय दिवस: 50 साल पहले पाक ने टेके थे घुटने, 1971 के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
विजय दिवस: 50 साल पहले पाक ने टेके थे घुटने, 1971 के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर राजधानी दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल की अमर ज्योति से ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ को प्रज्ज्वलित उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में रवाना किया। विजय दिवस के मौके पर आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में मोदी के साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) विपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद थे। 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनके साथ इंडियन आर्मी चीफ एमएम नरवणे, एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने भी जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर अनवरत जलती रहने वाली ज्योति से चार विजय मशाल प्रज्ज्वलित कीं और उन्हें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्न हिस्सों में रवाना किया।

इन विजेताओं के गांवों के अतिरिक्त 1971 के युद्ध स्थलों की मिट्टी को राष्ट्रीय राजधानी स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में लाया जाएगा। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्तान जंग की 50वीं वर्षगांठ पर 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के लिए लोगो का अनावरण किया। उन्होंने इस युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। 

बढ़त पर खुला शेयर बाजार, निफ्टी में हुई 87 अंकों की बढ़त

आईटी प्रमुख मेजेस्को लिमिटेड ने दी अंतरिम लाभांश के भुगतान की मंजूरी

एसएंडपी ने भारत के FY21 जीडीपी आउटलुक पूर्वानुमान को 7.7 पीसी में किया संशोधित


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -