आज मेहसाणा से श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
आज मेहसाणा से श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
Share:

अहमदाबाद : देश के दिहाड़ी व असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को हर माह पेंशन देने की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को गुजरात के मेहसाणा से करेंगे। इस योजना को देश के हर जिले में एक साथ शुरू किया जाएगा। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस योजना में वैसे तो 15 फरवरी को ही पंजीकरण शुरू हो गया है, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री मंगलवार को करेंगे। 

प्रयागराज : संगम समेत 40 से ज्यादा घाटों पर जारी है आस्था की डुबकी

मजदूरों मिलेंगे कई लाभ 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही सभी राज्यों में कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानि ईएसआई, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए दूरदर्शन से लाइव फीड लिया जाएगा। फेरी लगा कर सामान बेचने वाले, रिक्शा-ठेला चलाने वाले, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले, घरों में काम करने वाली जैसे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 60 साल के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन देने की योजना है। 

यहां आवेदन कर हर माह कमाएं 39 हजार रु

ऐसी है यह योजना 

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना की घोषणा बजट में की गई थी। वित्त मंत्रालय ने इसके लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। प्रधानमंत्री पेंशन योजना के तहत 18 से 20 वर्ष के व्यक्ति का पेंशन खाता खोला जाएगा, बशर्ते उनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से ज्यादा न हो। इनमें मजदूरों को हर महीने एक निश्चित राशि का प्रीमियम देना होगा। जितना प्रीमियम होगा, उतने रुपये की सब्सिडी सरकार की तरफ से भी दी जाएगी।

आज से दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर चुनाव आयोग, तैयारियों की करेगा समीक्षा

उत्तराखंड दौरे पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, पेयजल योजना का करेंगी शिलान्यास

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ी भक्तों की भारी-भीड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -