जन्मदिन पर PM मोदी ने लोकार्पित किया सरदार सरोवर बाॅंध
जन्मदिन पर PM मोदी ने लोकार्पित किया सरदार सरोवर बाॅंध
Share:

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 67 वर्ष के हो गए। उनके जन्मदिवस पर सरदार सरोवर बाॅंध परियोजना का लोकार्पण हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के दूसरे सबसे बड़े बाॅंध का लोकार्पण करने नर्मदा ग्राम पहुॅंचे। हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में कुछ बदलाव हुआ।

उनके हेलीकाॅप्टर को दभोई में लैंड करवाना पड़ गया। जिसके बाद वे सड़कमार्ग से केवड़िया गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हेलीकाॅप्टर लैंडिंग दभोई में होने से उद्घाटन लगभग 1 घंटे देरी से प्रारंभ हुआ। उल्लेखनीय है कि बांध की ऊॅंचाई को 138.68 मीटर तक ऊॅंचा किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर पहुॅंचे और उनकी माॅं हीराबेन से आशीर्वाद प्राप्त किया। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी माॅं के घर पहुॅंचे तो आसपास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। वहाॅं बड़े पैमाने पर बच्चे मौजूद थे जो कि कौतूहलवश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देख रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के बाद स्टेच्यू आॅफ यूनिटी पहुॅंचेंगे। नर्मदा नदी के क्षेत्र में सरदार वल्लभभाई पटेल का मूर्ति शिल्प बनाया जा रहा है। यहाॅं एक आगंतुक केंद्र का निर्माण भी हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दभोई में संबोधन होगा। वे यहाॅं राष्ट्रीय जनजाति स्वतंत्रता सेनानियों के लिए संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे।

वे आदिवासियों के बीच भी पहुॅंचेंगे। गौरतलब है कि बांध की ऊंचाई बढ़ने से प्रयोग करने वाली जल क्षमता 4.73 एकड़ फुट एमएएफ हो जाएगी, जिससे गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों को फायदा होगा। इस परियोजना से गुजरात के जल रहित क्षेत्रों में नर्मदा के पानी को नहर और पाइपलाइन नेटवर्क के जरिये पहुंचाने में मदद मिलेगी और सिंचाई सुविधा में विस्तार होगा, जिससे 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

साथ ही कई गावों में पीने का पानी पहुंचेगा और चार करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी नर्मदा महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होंगे। वे दोपहर करीब 2.10 बजे अमरेली में एपीएमसी मार्केट यार्ड का शुभारंभ करेंगे। दोपहर 2.40 बजे वे अमर डेयरी के संयंत्रों का शुभारंभ करेंगे। अपराह्न 3.15 बजे वे सहकार सम्मेलन में भागीदारी करेंगे।

पीएम मोदी ने युद्ध नायक ,अर्जन सिंह के निधन पर शोक जताया

पीएम मोदी आज देश को देंगे, सरदार सरोवर बांध की सौग़ात

PM नरेंद्र मोदी का जन्मदिन आज, पीएम करेंगे आज ये सब काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -