पीएम मोदी आज देश को देंगे, सरदार सरोवर बांध की सौग़ात
पीएम मोदी आज देश को देंगे, सरदार सरोवर बांध की सौग़ात
Share:

नई दिल्ली : आज पीएम नरेंद्र मोदी का 67 वां जन्म दिन है. इस विशेष मौके पर पीएम मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के गांधीनगर पहुंचे और अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लिया. आज का दिन पीएम के जन्म दिन के अलावा भी इसलिए ख़ास है, क्योंकि आज प्रधानमंत्री मोदी सरदार सरोवर बांध देश को समर्पित करेंगे.

गौरतलब है कि पीएम मोदी आज जन्म दिवस पर सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह मुकाम हासिल करने के लिए 56 साल का इंतजार करना पड़ा. इस बांध से बेशक गुजरात के बड़े इलाके में किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. बांध से बिजली उत्पादन भी बढ़ेगा. पीएम मोदी के हाथों बांध के जब 30 गेट खुलेंगे तो पानी गुजरात में उम्मीदों की धारा लेकर आएगा. लेकिन मध्य प्रदेश के सैंकड़ों गांव अपने अस्तित्व के मिट जाने के शोक में डूबे होंगे.

उल्लेखनीय है कि विश्व का दूसरे नंबर का और अपने देश का सबसे ऊँचे इस बांध की ऊंचाई 138 मीटर है. बांध की जल भंडारण क्षमता अब 4,25,780 करोड़ लीटर हो चुकी है. गुजरात के 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे. कई गांवों में पीने का पानी पहुंचेगा और यह चार करोड़ लोगों को लाभ होगा .सरदार सरोवर बांध से बनी बिजली का 57 फीसदी महाराष्ट्र को, 27 फीसदी मध्य प्रदेश को और 16 फीसदी गुजरात को मिलेगा.ये प्रोजेक्ट सरदार वल्लभ भाई पटेल का सपना था. जो आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों उद्घाटित होकर पूरा होगा.

आपको बता दें कि सरदार सरोवर बांध से विवादों का भी नाता रहा है. नर्मदा बचाओ आंदोलन के बैनर तले इसके पीछे वो हजारों लोग हैं, जिनके गांव का अस्तित्व सरदार सरोवर बांध में हमेशा के लिए गुम हो जाएगा. बांध के 30 गेट के खुलते ही मध्य प्रदेश के 192 गांव, महाराष्ट्र के 33 और गुजरात के 19 गांव नक्शे से मिट जाएंगे. विसंगति देखिए इस बांध से जहां गुजरात में जश्न है, तो मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में मायूसी है.

यह भी देखें

NBA ने तेज़ किया विरोध, लोगों ने मुंडवाया सिर

PM मोदी के जन्मदिवस पर मिलेगा गुजरात को तोहफा!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -