जांबिया के प्रथम राष्ट्रपति डॉ कौंडा का निधन, पीएम मोदी और प्रेजिडेंट कोविंद ने जताया शोक
जांबिया के प्रथम राष्ट्रपति डॉ कौंडा का निधन, पीएम मोदी और प्रेजिडेंट कोविंद ने जताया शोक
Share:

नई दिल्ली: जांबिया (Zambia) के प्रथम राष्ट्रपति और आधुनिक जांबिया के संस्थापक डॉ. केनेथ डेविड कौंडा (Kenneth David Kaunda) का 97 वर्ष की आयु में गुरुवार को देहांत हो गया है. उनके देहांत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शोक प्रकट करते हुए कहा कि समर्पित गांधीवादी और कद्दावर अफ्रीकी नेता कौंडा का योगदान कभी व्यर्थ नहीं जायेगा. 

 

राष्ट्रपति भवन ने कोविंद के हवाले से ट्वीट करते हुए लिखा कि, “जांबिया के प्रथम राष्ट्रपति और आधुनिक जांबिया के संस्थापक डॉ. केनेथ डेविड कौंडा के देहांत के बारे में सूचना मिलने से दुखी हूं. जांबिया की जनता के प्रति मेरी गहरी संवेदना.” राष्ट्रपति ने बताया कि उन्हें वर्ष 2018 में डा. कौंडा से मिलने का मौका मिला था. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एक ट्वीट करते हुए इस घटना को लेकर संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने लिखा कि, “डॉ. केनेथ डेविड कौंडा के देहांत की खबर सुनकर काफी दुखी हूं. वह एक सम्मानित अंतर्राष्ट्रीय नेता और बेहतरीन राजनेता थे. उनके परिवार और जांबिया की जनता के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं.”

बता दें कि डॉ कौंडा को सोमवार को अस्पताल में एडमिट कराया गया था, जहां उनका न्यूमोनिया (Pneumonia) का उपचार चल रहा था. कौंडा उस आंदोलन के नेता थे, जिसकी वजह से दक्षिण अफ्रीकी देश जांबिया में अंग्रेजों का औपनिवेशिक शासन ख़त्म हुआ. वह साल 1964 में जांबिया के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति बने थे.

KIMS अस्पतालों का IPO में अंतिम दिन इश्यू को 61 फीसदी मिला सब्सक्रिप्शन

International Day of Yoga : हर रोग को अब तोडना है, योग से नाता जोड़ना है।

अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस पर दें अपने परिवार को अपना खास समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -