मन की बात में बोले पीएम मोदी- हमारे पर्वों और पर्यावरण में गहरा नाता
मन की बात में बोले पीएम मोदी- हमारे पर्वों और पर्यावरण में गहरा नाता
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी 68वीं बार रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों को नमस्कार करते हुए अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं । कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन, हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन भी है ।

पीएम मोदी ने कहा कि बहुत एक रूप में देखा जाए तो नागरिकों में दायित्व का एहसास भी है । लोग अपना ध्यान रखते हुए, दूसरों का ध्यान रखते हुए, अपने रोजमर्रा के काम भी कर रहे हैं। देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है। गणेशोत्सव भी कहीं ऑनलाइन मनाया जा रहा है, तो, ज्यादातर जगहों पर इस बार इकोफ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है ।'

पीएम मोदी ने कहा कि साथियो, हम, बहुत बारीकी से अगर देखेंगे, तो एक बात  अवश्य हमारे ध्यान में आयेगी - हमारे पर्व और पर्यावरण। इन दोनों के बीच एक बहुत गहरा नाता रहा है। बिहार के पश्चिमी चंपारण में, सदियों से थारु आदिवासी समाज के लोग 60 घंटे के lockdown या उनके ही शब्दों में कहें तो ’60 घंटे के बरना’ का पालन करते हैं। प्रकृति की रक्षा के लिये बरना को थारु समाज ने अपनी परंपरा का हिस्सा बना लिया है और सदियों से बनाया है। 

जल्द पटरियों पर दौड़ेगी नोएडा मेट्रो, मीटिंग में SOP पर होगा मंथन

देश में कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटों में 78761 नए केस

मध्यप्रदेश के 394 गाँवों में बाढ़ ने मचाई तबाही, सीएम शिवराज ने पीएम मोदी से की बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -