पूर्वी भारत के विकास से होगा देश का विकास : PM
पूर्वी भारत के विकास से होगा देश का विकास : PM
Share:

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार की राजधानी पटना पहुंचे। उन्होंने दीघा से सोनपुर को जोड़ने वाले रेलवे पुल को हरीझंडी दिखाई और उसका लोकार्पण किया। जहां उन्होंने कई विकासीय योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने हाजीपुर में कहा कि भारत के क्षेत्र जितने विकसित होंगे उतनी तेजी से वह विकास करेगा। इसका नर्वसेंटर इस्टर्न इंडिया में होगा। विकास के लिए हम शाॅर्ट कट के रास्ते से नहीं चल पाऐंगे। अब तक तत्कालीन आवश्यकताओं को सामने रखते गए लेकिन विकास की नई ऊंचाईयों को छूना है तो लंबे समय की व्यवस्थाओं को विकसित करना होगा। रेल और रोड के इंफ्रास्ट्रक्चर में ऐसी ताकत होती है जो विकास को गति देते हैं।

सरकार ने पांच वर्ष में रेलवे के लिए जितना खर्च किया। उससे करीब ढाई गुना ज़्यादा खर्च वर्तमान सरकार ने किया है। उनका कहना था कि भारत का भाग्य बदलना है तो हमें बिहार का भाग्य पहले बदलना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिहार को नई ऊंचाईयों पर ले जाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था कि यहां तीन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का लोकार्पण किया जा रहा है। यह एक सुखद अवसर है। उन्होंने समय सीमा में कार्य पूर्ण होने की उम्मीद जताई।

उन्होंने लोकोमोटिव के कारखानों की स्थापना की बात करते हुए कहा कि बिहार को इस तरह की सौगात मिली है। उनका कहना था कि कोई भी टेंडर के लिए तैयार नहीं होता है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने 5 वर्ष में जितना खर्च किया उसका ढाई गुना खर्च तो वर्तमान सरकार ने ही कर दिया है। उन्होंने एफडीआई की बात करते हुए कहा कि इसके माध्यम से विकास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 18 माह में बिहार को हमने प्राथमिकता पर लिया है। उन्होंने बिहार को गैस कनेक्टिविटी से जोड़ने की बात भी कही। उनका कहना था कि केंद्र सरकार बिहार के विकास के लिए भी काफी कुछ कर रही है। बजट का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गरीब परिवार को गैस कनेक्शन देने का बीड़ा सरकार ने उठाया। ऐसे में आने वाले 3 वर्ष के अंदर चुल्हा जलाने वाली महिलाओं को घरेलू गैस उपलब्ध करवाई जाए।

उन्होंने कहा कि मां धुंऐ के माध्यम से जो खाना पकाती है उससे जो धुंआ उसके एक दिन में उनके शरीर में जाता है वह 400 सिगरेट के बराबर होता है। मगर अब सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है और महिलाओं को कोयला और इस तरह के धुंऐ से मुक्ति दिलवानी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार पूर्वी भारत के विकास पर ध्यान दे रही है। पूर्वी भारत के विकास से देश का विकास होगा।

पीएम मोदी ने बिहार में महत्वपूर्ण प्रोजेक्टस का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में आरक्षण की कुछ अधिक परेशानी होती है लेकिन अब रेलवे द्वारा लंबी दूरी की ट्रेनों में दो या तीन डिब्बे ऐसे रहेंगे जिसमें यात्री अचानक की जाने वाली यात्रा कर सकेंगे। इस तरह की व्यवस्था विकसित की जाएगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -