'डार्कनेट, मेटवर्स और क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कर राष्ट्रों को नुकसान पहुंचा सकते हैं आतंकी..', पीएम मोदी ने जताई चिंता
'डार्कनेट, मेटवर्स और क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कर राष्ट्रों को नुकसान पहुंचा सकते हैं आतंकी..', पीएम मोदी ने जताई चिंता
Share:

 नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवादियों द्वारा अपनी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए डार्कनेट, मेटावर्स और क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने पर चिंता व्यक्त की है, जिसका राष्ट्रों के सामाजिक ताने-बाने पर दूरगामी प्रभाव हो सकता है। एक साक्षात्कार में, पीएम ने साइबर अपराधों से निपटने में वैश्विक सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि साइबरस्पेस ने अवैध वित्तीय गतिविधियों और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक बिल्कुल नया आयाम पेश किया है।

पीएम मोदी ने कहा, "आतंकवादी नापाक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए डार्कनेट, मेटावर्स, क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग कर रहे हैं; इसका राष्ट्रों के सामाजिक ताने-बाने पर प्रभाव पड़ सकता है।" उन्होंने साइबर खतरों की गंभीरता को रेखांकित करते हुए कहा कि "साइबर आतंकवाद, ऑनलाइन कट्टरपंथ, मनी लॉन्ड्रिंग तो बस हिमशैल का सिरा है।" पीएम मोदी ने दुष्प्रचार और फर्जी खबरों के मुद्दे को भी संबोधित करते हुए कहा कि "फर्जी खबरें और फर्जी खबरें अराजकता पैदा कर सकती हैं और समाचार स्रोतों की विश्वसनीयता को खत्म कर सकती हैं, जिससे संभावित रूप से सामाजिक अशांति फैल सकती है।" उन्होंने आपराधिक उद्देश्यों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के दुरुपयोग का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की आवश्यकता पर जोर दिया।

यह बयान तब आया है जब वैश्विक एजेंसियां विभिन्न प्रणालियों पर साइबर हमलों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए अपने प्रयास तेज कर रही हैं। इस साल मई में, सुरक्षा फर्म रेडवेयर ने बताया कि हैकटिविस्ट्स ने साल के पहले तीन महीनों में भारतीय वेबसाइटों को निशाना बनाते हुए 480 डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) हमलों का दावा किया, जिससे भारत सबसे अधिक लक्षित देश बन गया। जर्मन डिजिटल एसोसिएशन बिटकॉम की एक रिपोर्ट से पता चला है कि डिजिटल और औद्योगिक जासूसी और तोड़फोड़ के साथ-साथ आईटी उपकरण और डेटा की चोरी से 2023 में जर्मनी को 206 बिलियन यूरो (224 बिलियन डॉलर) का नुकसान होने का अनुमान है। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब यह क्षति हुई है 1,000 से अधिक कंपनियों के बिटकॉम सर्वेक्षण के अनुसार, 200 बिलियन यूरो का आंकड़ा पार कर जाएगा। हाल ही में, केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत संचालित भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) ने I4C के सीईओ का रूप धारण करने वाले फर्जी ईमेल के बारे में अलर्ट जारी किया। इसने सरकारी कर्मचारियों और व्यक्तियों को ऐसे ईमेल का जवाब देने के प्रति आगाह किया।

बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाएगी असम सरकार, सीएम सरमा बोले- जल्द लाएंगे बिल

CM स्टालिन के बेटे उदयनिधि ने किया ''सनातन धर्म के खात्मे'' का आह्वान..', भड़के भाजपा नेता अन्नामलाई

'सनातन धर्म को खत्म करना होगा..', तमिलनाडु CM के बेटे उदयनिधि के बयान के समर्थन में उतरे ये 'कांग्रेस' नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -