आज 511 कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, ग्रामीण युवाओं को मिलेंगे कई लाभ
आज 511 कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, ग्रामीण युवाओं को मिलेंगे कई लाभ
Share:

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार (19 अक्टूबर) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में दिवंगत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता प्रमोद महाजन के नाम पर 511 ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ करने वाले हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ये केंद्र महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं। बयान में कहा गया है कि वे ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करेंगे।

बयान में कहा गया है कि, "प्रत्येक केंद्र कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा। प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत सूचीबद्ध उद्योग भागीदारों और एजेंसियों द्वारा प्रदान किया जा रहा है।" इसमें कहा गया है कि इन केंद्रों की स्थापना से क्षेत्र को अधिक सक्षम और कुशल जनशक्ति विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में मदद मिलेगी। महाजन भाजपा के अग्रणी राष्ट्रीय नेता थे। 2006 में 56 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था।

RRTS का भी उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी:-

शुक्रवार को पीएम मोदी भारत के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का भी उद्घाटन करेंगे। वह गाजियाबाद में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर पर 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड रेल सेवा शुरू होने जा रही है, जो करीब 17 किलोमीटर लंबी है। 

इस दौरान यह ट्रेन 5 स्टेशनों पर रुकेगी, जो साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई टर्मिनल हैं। दिल्ली-मेरठ RRTS 2025 में पूरा होने पर केवल एक घंटे के समय में 82 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। बता दें कि, RRTS को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो भारत सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्य सरकारों का एक संयुक्त उद्यम है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर का निर्माण 2019 में शुरू किया गया था। RRTS ट्रेन का पहला लुक एक साल बाद सामने आया था। ट्रेनों का लुक मेट्रो ट्रेनों जैसा ही है, लेकिन उनके कोच सामान वाहक और मिनी-स्क्रीन जैसी सुविधाओं से लैस हैं।

दिल्ली से मेरठ तक की 82 किमी की दूरी हाईस्पीड, हाई-फ़्रीक्वेंसी, सुरक्षित, विश्वसनीय, आरामदायक और हरित सार्वजनिक परिवहन द्वारा 60 मिनट से भी कम समय में तय की जाएगी। जहां तक टिकट की कीमत की बात है तो रैपिड रेल का न्यूनतम किराया 15 से 20 रुपये और अधिकतम किराया 160 रुपये तक रखा जा सकता है। 

हमास के बर्बर कृत्यों की निंदा क्यों नहीं कर रहे भारत के राजनितिक दल, क्या 'तुष्टिकरण' ही वजह ?

किसानों से लेकर केंद्रीय कर्मचारियों तक... मोदी सरकार ने दिवाली से पहले इन लोगों को दिया बड़ा तोहफा

आजम खान को जेल होने पर बोले अखिलेश यादव- 'मुसलमान होने की मिल रही सजा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -