पीएम मोदी ने निजी कंपनियों से बड़े पैमाने पर चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करने का आग्रह किया
पीएम मोदी ने निजी कंपनियों से बड़े पैमाने पर चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करने का आग्रह किया
Share:

 

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को निजी क्षेत्र से क्षेत्र में एक प्रमुख पदचिह्न रखने का आग्रह किया, यह देखते हुए कि भारतीय छात्र भाषा की बाधा के बावजूद चिकित्सा शिक्षा के लिए कई छोटे देशों में जा रहे हैं।

मोदी ने सुझाव दिया कि राज्य सरकारें चिकित्सा शिक्षा के लिए भूमि आवंटन के लिए "अच्छे नियम" तैयार करें ताकि स्वास्थ्य क्षेत्र पर केंद्रीय बजट घोषणाओं पर एक वेबिनार में बोलते हुए भारत दुनिया भर में मांग को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में डॉक्टरों और पैरामेडिक्स का उत्पादन कर सके।

उनके शब्द विशेष रूप से ऐसे समय में मार्मिक हैं जब बड़ी संख्या में भारतीय छात्र, जिनमें से कई मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं, रूस के हमले के कारण यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

दूसरी ओर, मोदी ने संकट का कोई जिक्र नहीं किया। मोदी ने कहा, विदेशों में पढ़ने वाले भारतीय छात्र, विशेष रूप से चिकित्सा शिक्षा में, देश छोड़ने के लिए सैकड़ों अरबों रुपये का कारण बनते हैं। "आज, हमारे बच्चे छोटे देशों में पढ़ रहे हैं, खासकर चिकित्सा शिक्षा में।" वहां एक भाषा बाधा है। वे अभी भी मजबूत हो रहे हैं क्या हमारे वाणिज्यिक क्षेत्र के लिए इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देना संभव नहीं है? क्या हमारी राज्य सरकारें इस संबंध में उत्कृष्ट भूमि-आवंटन नियम नहीं ला सकतीं।

इस क्षेत्र में, भारत अपने जनसांख्यिकीय लाभांश से महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त कर सकता है, उन्होंने कहा कि भारतीय डॉक्टरों ने हाल के दशकों में देश की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा को बढ़ाया है।

Ind Vs SL: दूसरे T20 में बारिश बनेगी खलनायक ! टीम इंडिया के विजयी रथ में मौसम का विघ्न

यूक्रेन-भारतीय दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन सीमा चौकियों पर नहीं जाने की सलाह दी

'यूक्रेन संकट के बीच बंकर में छिपी भारतीय लड़कियां..', राहुल गांधी ने शेयर किया वीडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -