NDA सांसदों से बोले PM मोदी- 'कांग्रेस में परिवारवाद, इसलिए शरद पवार को नहीं बनने दिया PM'
NDA सांसदों से बोले PM मोदी- 'कांग्रेस में परिवारवाद, इसलिए शरद पवार को नहीं बनने दिया PM'
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सांसदों के साथ बैठक की तथा विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने NDA सांसदों को 2024 के चुनाव में जीत का मंत्र दिया। उन्होंने कांग्रेस, NCP, शिवसेना (UBT) पर भी निशाना साधा तथा वंशवाद का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार को कांग्रेस की 'वंशवादी राजनीति' की वजह से पीएम बनने का अवसर नहीं मिला। पीएम मोदी की यह टिप्पणी बीते महीने NCP में बगावत के बाद आई है। 2 जुलाई को अजित पवार और पार्टी के 8 अन्य MLA एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो गए थे। अजित ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। इस महीने की शुरुआत में शरद पवार ने पुणे में तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा किया था। पवार की उपस्थिति ने विपक्ष के बीच हलचल पैदा कर दी थी। विशेष तौर पर तब जब NCP, I.N.D.I.A ग्रुप का हिस्सा है।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के NDA सांसदों के साथ बैठक के चलते यह भी कहा कि कांग्रेस और शरद पवार ने भाई-भतीजावाद की वजह से कई प्रतिभाशाली लोगों को आगे नहीं बढ़ने दिया। मोदी ने कहा, जब मैं प्रधानमंत्री बनने के बाद राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिलने गया तो उन्होंने कहा कि पहली बार हुआ कि आपकी पार्टी ने आपको प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया और आपके नाम पर पूर्ण बहुमत मिला। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री का कहना था कि कांग्रेस ने परिवारवाद की वजह से शरद पवार को पीएम नहीं बनने दिया। प्रधानमंत्री ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट पर निशाना साधा और कहा- भाजपा ने उनके साथ गठबंधन नहीं तोड़ा है। बिना किसी वजह के विवाद पैदा किया गया। 2014 से शिवसेना गठबंधन में थी तथा उनके मुख्यपत्र सामना के माध्यम से हमारी सरकार पर हमेशा प्रहार किए गए। हमने बर्दाश्त किया। कभी-कभी हमने इसे हल्के में लिया। एक तरफ आप सत्ता में रहना चाहते हैं तथा दूसरी तरफ आप आलोचना करना चाहते हैं। ये दोनों चीजें एक साथ कैसे चल सकती हैं। पीएम ने यह टिप्पणी महाराष्ट्र के 2019 के राजनीतिक विवाद के संबंध में आई। 

तब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के पश्चात् मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच असहमति हो गई थी। तत्पश्चात, शिवसेना ने भाजपा से गठबंधन तोड़ लिया था और कांग्रेस-NCP के साथ गठबंधन कर लिया था, जिसे महा विकास अघाड़ी (MVA) नाम दिया गया। बीते वर्ष जून में शिवसेना में बगावत हो गई थी। शिंदे के नेतृत्व में विधायकों ने उद्धव का साथ छोड़ दिया था और भाजपा के साथ गठबंधन सरकार बना ली थी। प्रधानमंत्री मोदी ने NDA सांसदों से यह भी कहा कि जिन लोगों के सत्ता में रहकर गलत काम किए हैं, मैंने उनके टिकट भी काटे हैं तथा चुनाव प्रचार के चलते उनकी गलती के लिए माफी भी मांगी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 2020 के विधानसभा चुनाव में जदयू (43) को भाजपा (74) की तुलना में कम सीटें मिली थीं, उसके बाद भी नीतीश कुमार सीएम बने। पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि NDA गठबंधन में उनके सहयोगी महत्वपूर्ण हैं। सभी लोग एक साथ रहेंगे और सम्मान पाएंगे। हम मिलकर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। जो भी दल NDA में सम्मिलित होते हैं तो स्वागत है। हमें NDA का विस्तार करना है। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी, कांग्रेस की भाँति अहंकारी नहीं है। NDA गठबंधन अगले वर्ष लोकसभा चुनाव जीतकर आएगा तथा सरकार बनाएगा। 

'भ्रष्टाचार, वंशवाद, तुष्टिकरण भारत छोड़ो', PM मोदी का विपक्ष पर हमला

झाड़ियों में छुपकर नदी में नहाती महिलाओं के वीडियो बना रहा था युवक, BJP नेता ने दी ये सजा

हैरतंअगेज! भोपाल में करोड़पति निकला स्टोर कीपर, देखकर दंग रह गई लोकायुक्त की टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -