G20 डेलिगेट्स से बोले PM मोदी- ''सिर्फ कमरे में न रहें, घूमें...काशी को एहसास करें
G20 डेलिगेट्स से बोले PM मोदी- ''सिर्फ कमरे में न रहें, घूमें...काशी को एहसास करें"
Share:

जी20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में चल रहे इस सम्मेलन को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जी20 के सदस्य देशों के मंत्रियों की बैठक पर उन्होंने वक्तव्य दिया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के आध्यात्मिक महत्व के बारे में चर्चा की और साथ ही भारत के दृष्टिकोण के प्रति विकास की महत्वपूर्णता पर भी बात की।

वाराणसी में जी20 सदस्यों को संबोधित करते हुए विकास की प्रसन्नता व्यक्त की: प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 के सदस्य देशों के डेलिगेट्स को संबोधित करते हुए वाराणसी में आयोजित बैठक पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, "मुझे गर्व है कि जी20 सम्मेलन का विकास का एजेंडा आज तक काशी तक पहुंच गया है।" प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के बारे में भी चर्चा की और कहा, "हमें कमरे में नहीं रहना चाहिए, बल्कि हमें वाराणसी में घूमना चाहिए।"

उन्होंने जी20 के डेलिगेट्स से कहा कि उन्हें काशी को महसूस करने और इसकी अनुभूति करने की अपील भी की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "वाराणसी मेरा निर्वाचन क्षेत्र नहीं है, यहां मां गंगा के साथ ही सारनाथ जैसे स्थान भी हैं।" उन्होंने जोड़ते हुए कहा, "विकास एक महत्वपूर्ण मुद्दा है ग्लोबल साउथ के लिए।" प्रधानमंत्री मोदी ने विकास के संदर्भ में भारत के नजरिए की भी चर्चा की।

विश्वास की दीप्ति में विकास की अग्रणी भूमिका: प्रधानमंत्री मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमें सतत विकास के लक्ष्य को पीछे नहीं जाने देना चाहिए। यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।" उन्होंने जी20 देशों के मंत्रियों को सामूहिकता की भावना के साथ काम करने का संदेश भी दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारा कोई साथी सतत विकास में पीछे नहीं छूटे।"

इसके अलावा, जी20 देशों की इस बैठक में दो सत्र होंगे। बैठक का पहला सत्र बहुपक्षवाद में त्वरित प्रगति को लेकर होगा, जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर अध्यक्षता करेंगे। दूसरे सत्र में, बहस का विषय हरित विकास होगा। बैठक की शुरुआत 11 जून को देर शाम गाला डिनर के साथ हुई। इसके बाद, जी20 डेलिगेट्स को वाराणसी के स्वागत के लिए भव्यतापूर्वक आयोजित किया गया।

जी20 देशों के डेलिगेट्स ने वाराणसी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती का दर्शन किया। उन्होंने गंगा नदी के तट पर जाकर गंगा आरती को देखा और इससे प्रभावित हुए। गंगा आरती के साथ ही आतिशबाजी का आयोजन भी हुआ, जिसके चलते आसमान में छटा देखने को मिला। यह अनुभव जी20 डेलिगेट्स को आश्चर्यचकित कर गया।

श्रीनगर और अयोध्या से महाराष्ट्र में हिंदुत्व की राजनीति को बढ़ावा देने में जुटे एकनाथ शिंदे

इंद्रेश कुमार बोले- 'पहचान छिपाकर प्रेम धोखा है' तो पंकजा मुंडे ने दिया जवाब- 'लव इज लव'

मैनपुरी पहुंची सासंद डिंपल यादव ने कहा- "मैनपुरी पहुंची सासंद डिंपल यादव..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -