द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी जाएंगे बांग्लादेश
द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी जाएंगे बांग्लादेश
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मार्च को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर बांग्लादेश जाएंगे। दो दिवसीय यात्रा, शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष, मुजीब बोरशो सहित तीन युगांतरकारी घटनाओं के स्मरणोत्सव के संबंध में है। अन्य घटनाएं भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल और बांग्लादेश की मुक्ति के 50 साल हैं। प्रधानमंत्री ने आखिरी बार 2015 में बांग्लादेश का दौरा किया था। 

प्रधानमंत्री मोदी कोरोना महामारी के बाद 2015 के बाद से दूसरी बार 25-26 मार्च को बांग्लादेश की यात्रा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी की ढाका यात्रा तीन युगांतरकारी घटनाओं के संबंध में होगी- मुजीब बोरशो (शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी); बांग्लादेश और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल; और बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के 50 साल पूरे होने की सूचना दी। बांग्लादेश-भारत संबंध प्रकृति में बहुआयामी हैं और उनकी संस्कृतियों में एक साझा इतिहास, भौगोलिक निकटता और समानता में निहित हैं। बांग्लादेश की मुक्ति के लिए भारत के योगदान से उपजे भावनात्मक बंधन देश के राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक वेब में एक प्रमुख कारक बने हुए हैं। 

इसके अलावा, प्रधान मंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री मोदी के बीच हाल ही में आभासी शिखर सम्मेलन, 9 मार्च को 'मैत्री सेतु' (मैत्री पुल) का उद्घाटन करते हुए, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित किया है। हसीना ने टिप्पणी की थी, 'क्षेत्रीय कनेक्टिविटी न केवल बांग्लादेश और भारत के बीच दोस्ती को मजबूत कर रही है, बल्कि व्यापार की एक मजबूत कड़ी भी साबित हो रही है।' प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी विचार व्यक्त किया कि बांग्लादेश और भारत के बीच संपर्क भारत के उत्तर-पूर्व क्षेत्र और बांग्लादेश व्यापार के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

चुनाव आयोग का प्रतिनिधिमंडल आज करेगा पश्चिम बंगाल का दौरा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री हार्ट ऑफ एशिया बैठक में लेंगे भाग

ब्रिटेन ने किया सैनिकों की संख्या को कम करने का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -