प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को आरबीआई की दो ग्राहक केंद्रित पहलों की शुरुआत करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को आरबीआई की दो ग्राहक केंद्रित पहलों की शुरुआत करेंगे
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 12 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दो नए ग्राहक केंद्रित ब्रांच की शुरुआत करेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक की -एकीकृत लोकपाल योजना इनमें से दो पहल हैं। इस कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी मौजूद रहेंगे।

विशेष रूप से, आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य सरकारी प्रतिभूति बाजार तक खुदरा निवेशकों की पहुंच में सुधार करना है। यह उन्हें भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश करने का एक नया तरीका देता है। निवेशक आरबीआई के साथ अपने सरकारी प्रतिभूति खाते को ऑनलाइन मुफ्त में खोल और प्रबंधित कर सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य उन ग्राहकों के लिए शिकायत निवारण तंत्र में सुधार करना है जिनके पास केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं के बारे में शिकायतें हैं। इस योजना का विषय ' एक राष्ट्र-एक लोकपाल ' है, जिसमें एक पोर्टल, एक ईमेल और ग्राहकों के लिए शिकायत दर्ज कराने के लिए एक पता है । ग्राहक शिकायत दर्ज कर सकेंगे, दस्तावेज जमा कर सकेंगे, स्थिति ट्रैक कर सकेंगे और संपर्क के एक बिंदु के माध्यम से प्रतिक्रिया प्रदान कर सकेंगे । एक बहुभाषी टोल-फ्री नंबर शिकायत निवारण और शिकायत सहायता पर सभी जानकारी प्रदान करेगा।

ईंधन उत्पाद कर में कटौती मुद्रास्फीति नियंत्रण के लिए सकारात्मक हैं: आरबीआई गवर्नर

निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह वित्तीय प्रदर्शन की समीक्षा के लिए पीएसबी प्रमुखों से करेंगी मुलाकात

सिंगापुर की अर्थव्यवस्था में लगातार हो रहा सुधार: रिपोर्ट

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -