प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को यूपी में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को यूपी में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में 6250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला की शुरुआत करेंगे। दोपहर 2.45 बजे प्रधानमंत्री महोबा पहुंचेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, क्षेत्र के पानी की कमी को दूर करने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए महोबा पहुंचेंगे ।

अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भवनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च स्प्रिंकलर परियोजना परियोजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इन परियोजनाओं की कुल लागत 3250 करोड़ रुपये से अधिक है और जब पूरा हो जाएगा तो वे महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर जिलों में लगभग 65,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी , जिससे लाखों किसानों को लाभ होगा। इन परियोजनाओं से क्षेत्र के लोगों को स्वच्छ पेयजल सुविधा भी मिलेगी।

प्रधानमंत्री इसी दिन शाम 5.15 बजे झांसी के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क का शिलान्यास भी करेंगे। पीएमओ के अनुसार, पार्क को बनाने के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होगा जो सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता की आपूर्ति में सहायता करेगा।

झांसी में पीएम अटल एकता पार्क का लोकार्पण भी करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क के निर्माण  के लिए करीब 11 करोड़ रुपये की लागत आई है और इसमें लगभग 40,000 वर्ग मीटर का क्षेत्र शामिल है। पार्क में एक पुस्तकालय और वाजपेयी की प्रतिमा स्थित होगी। पीएमओ के मुताबिक इस प्रतिमा को प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया था, जिन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भी बनाई थी।

जानिए कौन हैं कॉमेडियन 'वीर दास'? जिनकी कविता से भारत में आया तूफ़ान

इस राज्य में कुंवारे रह गए 40 हज़ार ब्राह्मण, यूपी-बिहार में खोजी जा रही दुल्हन

दुनिया भर में No Smoking Day कब मनाया जाता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -