कल स्वच्छ भारत मिशन-शहरी और अमृत के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी
कल स्वच्छ भारत मिशन-शहरी और अमृत के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी
Share:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन-शहरी और कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन के द्वितीय चरण का शुभारंभ करेंगे। पीएमओ द्वारा गुरुवार को साझा किए गए विवरण के अनुसार, यह पता चला है कि एसबीएम-यू 2.0 और अमृत 2.0 को सभी शहरों को कचरा मुक्त और पानी सुरक्षित बनाने की आकांक्षा को साकार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी यहां डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में सुबह 11 बजे इन दो पहलों का शुभारंभ करेंगे।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर, आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ-साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। बयान में कहा गया है कि ये प्रमुख मिशन भारत में तेजी से शहरीकरण की चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने का संकेत देते हैं और सतत विकास लक्ष्यों 2030 की उपलब्धि में योगदान करने में भी मदद करेंगे। बयान में कहा गया है कि मिशन ठोस कचरे के स्रोत पृथक्करण पर ध्यान केंद्रित करेगा, 3Rs (कम करें, पुन: उपयोग, रीसायकल) के सिद्धांतों का उपयोग करके, सभी प्रकार के नगरपालिका ठोस कचरे का वैज्ञानिक प्रसंस्करण और प्रभावी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए विरासत डंपसाइट का उपचार, बयान में कहा गया है। SBM-U 2.0 का परिव्यय लगभग 1.41 लाख करोड़ रुपये है,

पीएमओ ने कहा, AMRUT 2.0 का लक्ष्य लगभग 2.64 करोड़ सीवर या सेप्टेज कनेक्शन प्रदान करके लगभग 2.68 करोड़ नल कनेक्शन और 500 AMRUT शहरों में सीवरेज और सेप्टेज का 100 प्रतिशत कवरेज प्रदान करके लगभग 4,700 शहरी स्थानीय निकायों में सभी घरों में पानी की आपूर्ति का 100 प्रतिशत कवरेज प्रदान करना है। , जिससे शहरी क्षेत्रों में 10.5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा।

IPL 2021: हर्षल पटेल ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले RCB के पहले गेंदबाज़

ग्रामीणों के साथ केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू का डांस वीडियो वायरल, पीएम मोदी ने की तारीफ

पुडुचेरी में मिले कोरोना के 59 नए केस, पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -