धर्म चक्र दिवस आज, पीएम मोदी बोले- महात्मा बुद्ध ने अहिंसा और शांति का दिया संदेश
धर्म चक्र दिवस आज, पीएम मोदी बोले- महात्मा बुद्ध ने अहिंसा और शांति का दिया संदेश
Share:

नई दिल्ली: संस्कृति मंत्रालय की देखरेख में आज यानी शनिवार को अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC), धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा मना रहा है. आज ही के दिन महात्मा बुद्ध ने अपने पहले पांच शिष्यों को पहला उपदेश दिया था. इसी दिन को पूरी दुनिया के बौद्ध प्रति वर्ष इसे धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस के रूप में मनाते हैं. वहीं हिंदू धर्म में आज का दिन गुरु के प्रति सम्‍मान प्रकट करने का होता है और इसे‘गुरु पूर्णिमा’ के रूप में भी मनाया जाता है.

इस अवसर पर पीएम मोदी ने वीडियो के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि बौद्ध धर्म लोगों को सम्मान करना सिखाता है. लोगों का आदर करना, गरीबों का आदर रखना, महिलाओं को आदर देना. शांति और अहिंसा का सम्मान करना. इसलिए बुद्ध द्वारा दी गई सीख आज भी प्रसांगिक है. पीएम मोदी ने कहा कि गौतम बुद्ध ने सारनाथ में दिए अपने प्रथम उपदेश में और बाद के दिनों में भी दो चीजों को लेकर बात की, आशा और उद्देश्य. उन्होंनो इन दोनों के बीच मजबूत लिंक देखा. क्योंकि आशा से ही उद्देश्य उत्पन्न होता है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि तेज तर्रार युवा मन वैश्विक समस्याओं का समाधान लेकर आ रहा है. भारत के पास सबसे बड़ा स्टार्ट अप ईको-सिस्टम है. मैं अपने युवा दोस्तो से भी आग्रह करूंगा कि वो बुद्ध के विचारों से जुड़ें. वे खुद भी उनसे प्रेरित हों और दूसरों को भी आगे का रास्ता दिखाएं.

गारंटी योजना के तहत जमकर वितरित हुआ लोन, वित्त मंत्री सीतारमण ने दिए आंकड़े

विदेशी मुद्रा भंडार में हुआ इजाफा, RBI ने जारी किया आंकड़ा

GST करदाताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, विलंब होने पर बहुत कम देना होगा फाईन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -