पीमए मोदी ने ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने के लिए रखा ये प्रस्ताव
पीमए मोदी ने ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने के लिए रखा ये प्रस्ताव
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र को संबोधित किया. अपने भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए कई सुझाव साझा किए। उनके प्रस्तावों का उद्देश्य उनके सहयोग को अधिक व्यापक और प्रभावी बनाना था।

अंतरिक्ष अन्वेषण और बहुत कुछ

एक प्रमुख विचार ब्रिक्स अंतरिक्ष अन्वेषण संघ की स्थापना करना था। पीएम मोदी ने ब्रिक्स उपग्रह समूह पर चल रहे काम पर प्रकाश डाला। उन्होंने अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए समर्पित एक संघ बनाकर इसे एक कदम आगे ले जाने का प्रस्ताव रखा। यह संघ अंतरिक्ष अनुसंधान और मौसम निगरानी पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जिससे सभी सदस्य देशों को लाभ होगा।

एक अन्य सुझाव शिक्षा, कौशल विकास और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का था। पीएम मोदी ने ब्रिक्स को एक दूरदर्शी संगठन बनाते हुए समाज को भविष्य के लिए तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया।

बड़ी बिल्लियों और पारंपरिक औषधियों की रक्षा करना

पीएम मोदी ने बड़ी बिल्लियों की प्रजाति के संरक्षण का मामला भी उठाया. उन्होंने प्रस्ताव दिया कि ब्रिक्स देश, जो विभिन्न बड़ी बिल्लियों की प्रजातियों का घर हैं, इन जानवरों की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट गठबंधन के तहत सहयोग करें।

इसके अलावा, पीएम मोदी ने पारंपरिक दवाओं के लिए एक भंडार की स्थापना की सिफारिश की। यह पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों की समृद्ध विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देगा।

ग्लोबल साउथ और विस्तार के लिए समर्थन

पीएम मोदी ने ब्रिक्स की अध्यक्षता के दौरान दक्षिण अफ्रीका द्वारा वैश्विक दक्षिण के देशों पर जोर देने का स्वागत किया। उन्होंने जी20 की अध्यक्षता के दौरान इस पर भारत के फोकस पर प्रकाश डाला और विश्वास व्यक्त किया कि ब्रिक्स भागीदार जी20 में अफ्रीकी संघ की स्थायी सदस्यता के विचार का समर्थन करेंगे। पीएम मोदी ने ब्रिक्स के विस्तार के लिए भारत के समर्थन की भी आवाज उठाई। उन्होंने सदस्य देशों के बीच सर्वसम्मति के आधार पर विस्तार के साथ आगे बढ़ने के विचार का स्वागत किया।

चंद्रयान -3 की चंद्र लैंडिंग: प्राचीन भारतीय ज्ञान और आधुनिकता का मिश्रण

आखिर क्यों चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए चुना गया आज का ही दिन?

'आखिर इसका क्या सबूत होगा कि चंद्रयान-1 चांद पर पहुंचा था?', जब अब्दुल कलाम ने पूछा सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -