भारत के 3 दिवसीय दौरे पर पहुंचे सऊदी अरब के विदेश मंत्री, पीएम मोदी से की मुलाकात

नई दिल्ली: भारत के तीन दिन दौरा पर सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन रहमान अल साउद है,  इस बीच कल यानी 20 सितंबर को उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. मुलाकात के बीच द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय स्थिति को लेकर बातें की गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के बारे में सूचना जारी करते हुए कहा कि, ”सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद का स्वागत करते हुए बहुत ही अच्छा लगा. इस बीच चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पहलों और क्षेत्रीय स्थिति पर वार्ता की.

अपने तीन दिवसीय दौरे के बाद प्रिंस फैसल बिन रहमान अल साउद 20 सितंबर की रात न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो चुके है. प्रिंस फैसल विदेश मंत्री के रूप में पहली बार हिन्दुस्तान के दौरे पर आए थे. जिसके पहले रविवार 19 सितंबर को प्रिंस फैसल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की. इस दौरान अफगान के घटनाक्रम पर विचार विमर्श किया गया और रक्षा, व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने पर विचार किया.

जयशंकर ने बताया बैठक को ‘मैत्रीपूर्ण और उपयोगी’: जहां बातचीत के उपरांत, जयशंकर ने बैठक को ‘मैत्रीपूर्ण और उपयोगी’ कहा और उन्होंने अफगानिस्तान, खाड़ी क्षेत्र और हिंद-प्रशांत पर अल सऊद के साथ विचारों का ‘बहुत उपयोगी आदान-प्रदान’ कर दिया है. विदेश मंत्री ने ट्विटर पर बोला है कि उन्होंने सऊदी अरब के लिए सीधी उड़ानें जल्द से जल्द फिर से शुरू करने का आग्रह किया और वे कोविड से संबंधित सभी चुनौतियों पर मिलकर काम करने पर सहमति बन चुकी है.

अल सऊद शनिवार शाम 3 दिवसीय दौरे पर यहाँ पहुंचे थे. महामारी फैलने के उपरांत से यह सऊदी अरब के किसी मंत्री की पहली हिंदुस्तान की यात्रा थी. विदेश मंत्रालय ने बोला  कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर विचार-विमर्श किया और रक्षा, व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में रिश्तों को गहरा करने के तरीकों पर मंथन कर चुके है. जयशंकर ने भारत से खाड़ी देश की यात्रा पर प्रतिबंधों में और ढील देने का आह्वान किया और कोरोना वायरस महामारी के बीच भारतीय समुदाय को दिए गए समर्थन के लिए देश की सराहना की.

भ्रष्टाचार से परेशान हुए मंत्री, इस अनोखे तरीके से सिखाया ईमानदारी का पाठ

हेमंत सोरेन के बयान पर बोले सीएम नीतीश- पता नहीं लोग क्यों बोलते हैं...

कोलकाता में रातभर हुई बारिश के कारण बढ़ी परेशानी, अस्पतालों में घुसा पानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -