गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास कर बोले PM मोदी- 'खुलेंगे प्रगति के नए द्वार'
गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास कर बोले PM मोदी- 'खुलेंगे प्रगति के नए द्वार'
Share:

शाहजहांपुर: गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) को उत्तरप्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे कहा जा रहा है जिसका शिलन्यास आज PM मोदी ने कर दिया है। आपको बता दें कि इसकी लंबाई 594 किलोमीटर होगी। इसी के साथ गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ से प्रयागराज तक यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। यह एक्सप्रेस-वे यूपी के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को आपस में जोड़ेगा। आप सभी को बता दें कि यह एक्सप्रेसवे मेरठ-बुलन्दशहर मार्ग (NH-334) पर मेरठ के बिजौली ग्राम से शुरू होकर प्रयागराज बाइपास (NH-19) पर जुडापुर दांदू ग्राम के पास समाप्त होगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा एक्सप्रेस का शिलान्यास करने के बाद कहा, 'ये एक्सप्रेस वे यूपी में प्रगति के नए द्वार खोलेगा।'

इसी के साथ PM मोदी ने कहा कि, 'मां गंगा सारे मंगलों की, सारी उन्नति प्रगति की स्रोत हैं। मां गंगा सारे सुख देती हैं, और सारी पीड़ा हर लेती हैं। ऐसे ही गंगा एक्सप्रेसवे भी यूपी की प्रगति के नए द्वार खोलेगा। अब वो दिन दूर नहीं जब यूपी की पहचान दुनिया में Next generation स्टेट के रूप में होगी।' आप सभी को बता दें कि आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाहजहांपुर में 36,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास कर दिया है।

इस एक्सप्रेस वे के निर्माण में 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। वहीं एक्सप्रेसवे पर वायु सेना के विमानों के आपातकालीन टेक-ऑफ और लैंडिंग में सहायता के लिए 3.5 किमी की हवाई पट्टी भी होगी। खबरों के अनुसार यह एक्सप्रेसवे 12 जनपद मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। इसी के साथ यह एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा जिसे बाद में बढ़कर 8 लेन तक किया जा सकेगा। मिली जानकारी के तहत इस एक्सप्रेसवे के लिए अब तक लगभग 94 फीसदी जमीन अधिग्रहित की जा चुकी है और बाकी का कार्य अभी जारी है।

PM नरेंद्र मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास

गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने से पहले PM मोदी ने कही यह बात

पीएम मोदी: गंगा एक्सप्रेसवे यूपी में कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -