गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने से पहले PM मोदी ने कही यह बात
गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने से पहले PM मोदी ने कही यह बात
Share:

शाहजहांपुर: यूपी (UP) के लोगों के लिए आज बहुत बड़ा दिन है। जी दरअसल आज पीएम मोदी देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे की सौगात UP के लोगों को देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि आज यानी शनिवार को PM मोदी दोपहर करीब 1 बजे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शाहजहांपुर (Shahjahanpur) में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने जा रहे हैं। मिली जानकारी के तहत इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 594 किलोमीटर होगी और यह गंगा एक्सप्रेस वे देश के सबसे ऊपजाऊ क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। वहीं आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि, 'गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और आर्थिक विकास और पर्यटन को बढ़ावा देगा।' जी दरअसल आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है।

इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘आज दोपहर 1 बजे शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल होऊंगा। यह एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना है जो पूरे उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। यह आर्थिक विकास और पर्यटन को भी बढ़ावा देगी।’ आप सभी को हम यह भी बता दें कि गंगा एक्सप्रेसवे 594 किमी लंबी और छह लेन वाली नई परियोजना है। इसे यूपीईआईडीए बना रहा है। जी हाँ और यह प्रदेश के पश्चिम में स्थित मेरठ को पूर्व दिशा में प्रयागराज से जोड़ेगी और यह 12 जिलों- मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगी। इसका काम पूरा होने पर यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा।

केवल यही नहीं बल्कि शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के विमानों के एमरजेंसी टेक-ऑफ और लैंडिंग में सहायता के लिए 3।5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी। वहीं एक्सप्रेस वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा भी बनाने का प्रस्ताव है। आपको बता दें कि एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि सहित कई क्षेत्रों को भी गति देगा और इससे क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

पीएम मोदी: गंगा एक्सप्रेसवे यूपी में कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा

किन शहरों से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे और किसे होगा फायदा, जानिए इसकी खास बातें

आज देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस की नींव रखेंगे PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -