PM नरेंद्र मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास
PM नरेंद्र मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास
Share:

शाहजहांपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूपी शाहजहांपुर (Shahjahanpur) में गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) का शिलान्यास कर दिया है। आप सभी को बता दें कि यह राज्य का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे है। यह एक्सप्रेस-वे 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा और इससे राज्य के आर्थिक विकास (Economic Development) और रोजगार (Employment) के नए रास्ते खुलने वाले हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 594 किलोमीटर होगी और यह गंगा एक्सप्रेस वे देश के सबसे ऊपजाऊ क्षेत्रों से होकर गुजरेगा।

 

वहीं इस एक्सप्रेस वे का लाभ NCR, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य राज्यों के लोगों को भी मिलने वाला है। आप सभी को बता दें कि यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से होकर गुजरेगा, इस वजह से इन सभी इलाकों के किसानों, उद्यमियों और आम लोगों को काफी फायदा होगा। आप सभी को पता ही होगा कि गंगा एक्सप्रेस वे आधे से ज्यादा पश्चिमी यूपी के मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं और शाहजहांपुर जिले से गुजरेगा।

अभी हापुड़ और बुलंदशहर सहित अन्य जिलों के लोगों के आवागमन के लिए गढ़मुक्तेश्वर में एक अन्य पुल बनाया जाएगा। दूसरी तरफ शाहजहांपुर के आगे यह एक्सप्रेसवे हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ व प्रयागराज तक जाएगा। मिली जानकारी के तहत एक्सप्रेसवे के लिए अब तक 94 प्रतिशत जमीन खरीदी प्रक्रिया की जा चुकी है बाकी भी जल्द हो जाएगी। वहीं गंगा एक्सप्रेस वे पर आपातकाल में वायु सेना के विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ के लिए शाहजहांपुर जिले में 3.5 किमी की एक हवाई पट्टी भी बनेगी। इस एक्सप्रेसवे साथ औद्योगिक कॉरीडोर भी बनेगा। ऐसा माना जा रहा है कि 2025 तक इस परियोजना को पूरा कर स्थापित कर दिया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने से पहले PM मोदी ने कही यह बात

पीएम मोदी: गंगा एक्सप्रेसवे यूपी में कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा

किन शहरों से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे और किसे होगा फायदा, जानिए इसकी खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -