पीएम मोदी ने रखी टाटा-एयरबस प्रोजेक्ट की आधारशीला, गुजरात में बनेंगे C-295 मिलिट्री एयरक्राफ्ट
पीएम मोदी ने रखी टाटा-एयरबस प्रोजेक्ट की आधारशीला, गुजरात में बनेंगे C-295 मिलिट्री एयरक्राफ्ट
Share:

अहमदाबाद:  पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के वडोदरा में टाटा समूह के इंडिया सी295 प्रोग्राम के लिए फाइनल एसेम्बली लाइन (FAL) का शिलान्यास कर दिया है। यह इकाई विमान निर्माण और एसेम्बली का काम करेगी और इंडियन एयरफोर्स (IAF) को स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट से लैस परिवहन विन्यास में मिशन के लिए तैयार विमान मुहैया कराएगी। इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गुजरात के गवर्नर आचार्य देवव्रत, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, रक्षा सचिव, डॉ. अजय कुमार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव, राजीव बंसल और टाटा संस के अध्यक्ष, एन. चंद्रशेखरन मौजूद थे।

बता दें कि सितंबर 2021 में, भारत ने एयरफोर्स के लिगेसी AVRO बेड़े को बदलने के लिए 56 एयरबस सी295 विमानों के अधिग्रहण को औपचारिक रूप दिया था। यह प्राइवेट सेक्टर  में पहला 'मेक इन इंडिया' एयरोस्पेस कार्यक्रम है, जिसमें एक संपूर्ण औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र का विकास शामिल है। इसमें निर्माण से लेकर असेंबली, परीक्षण और योग्यता, डिलिवरी और विमान के संपूर्ण जीवनचक्र के दौरान रखरखाव तक सब कुछ होगा। 

भारत के निजी क्षेत्र में यह पहली दफा होगा कि कल-पुर्जों से लेकर फाइनल एसेम्बली तक विमान (Military Aircraft) का संपूर्ण निर्माण देश में ही होगा। इस प्रोग्राम के माध्यम से भारत एक मजबूत निजी औद्योगिक एयरोस्पेस पारिस्थितिकी तंत्र के विकास की दिशा में बढ़ सकेगा। पूरे भारत में अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों पर योग्य 125 से ज्यादा आपूर्तिकर्ताओं के साथ, एयरोस्पेस इको-सिस्टम में 15,000 से ज्यादा कुशल प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन हो सकेगा।

प्रयागराज के TSL विद्युत उपकेंद्र के वर्कशाप में भड़की भीषण आग, ट्रांसफार्मर के पार्ट्स जलकर ख़ाक

क्या होता है ‘टू फिंगर टेस्ट’, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद क्यों नहीं हुआ बंद ?

ज्ञानवापी में मिले 'शिवलिंग' का क्या होगा ? 12 नवंबर से पहले 'सुप्रीम' सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -