पीएम मोदी ने किया महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन, 5 स्टार सुविधाओं से सुसज्जित है 'रामनगरी' का एयरपोर्ट
पीएम मोदी ने किया महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन, 5 स्टार सुविधाओं से सुसज्जित है 'रामनगरी' का एयरपोर्ट
Share:

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रामनगरी अयोध्या में रोड शो करने के बाद नवनिर्मित महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया और पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का अनावरण किया। बाद में, प्रधान मंत्री उत्तर प्रदेश के लिए कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

 

इससे पहले पीएम मोदी ने हवाईअड्डे से रेलवे स्टेशन तक रोड शो निकला, जहाँ रास्ते के दोनों तरफ बड़ी संख्या में एकत्र हुए लोगों ने हाथ हिलाकर प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया। पीएम मोदी ने अपनी कार से लोगों का अभिवादन किया और एक समय पर उनकी ओर हाथ हिलाने के लिए अपने वाहन का दरवाजा खोला। लोगों ने फूलों की पंखुड़ियां बरसाईं और उनकी प्रशंसा में नारे लगाए। प्रधानमंत्री ने रास्ते में सांस्कृतिक दलों का प्रदर्शन भी देखा। उद्घाटन के अलावा पीएम मोदी ने नई अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई।  

सूत्रों ने कहा कि अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम ऋषि कवि महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा गया है और इसे 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम' के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि, "अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्री की सेवा के लिए सुसज्जित होगा।" 

इसमें कहा गया है कि, "टर्मिनल बिल्डिंग का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल बिल्डिंग के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है।" अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है जैसे कि एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र और ऐसी कई अन्य 5 स्टार सुविधाएं प्रदान की गई हैं।  

मेघालय से बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी, BSF ने 47 पशुओं को बचाया

इंदौर में घटी दिल दहला देने वाली घटना, देखकर पुलिस के भी उड़ गए होश

ED समन के बीच 10 दिवसीय ध्यान शिविर से लौटे केजरीवाल, बोले - फिर से जनता की सेवा में लगेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -