पीएम मोदी ने किया खेल महाकुंभ का शुभारंभ, बताया- खिलाड़ियों के लिए क्या कर रही सरकार ?
पीएम मोदी ने किया खेल महाकुंभ का शुभारंभ, बताया- खिलाड़ियों के लिए क्या कर रही सरकार ?
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA ने 'खेलो इंडिया' कार्यक्रम और खिलाड़ी चयन में पारदर्शिता के माध्यम से 3,000 से अधिक खिलाड़ियों को प्रति माह 50,000 रुपये की सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को संसाधन उपलब्ध कराने से भारतीय एथलीटों को "उत्कृष्टता और फलने-फूलने" के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र मिला है।

पीएम मोदी ने ये टिप्पणी पाली संसद खेल महाकुंभ के शुभारंभ पर एक आभासी संबोधन के दौरान की। इस कार्यक्रम का आयोजन पाली से बीजेपी सांसद पीपी चौधरी कर रहे हैं। विभिन्न निजी और सरकारी स्कूलों से आए दो लाख से अधिक उभरते एथलीट इस कार्यक्रम में भाग लेंगे और जिला, विधानसभा और ग्राम पंचायत स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार, चाहे वह राज्यों में हो या केंद्र में, युवाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है और पिछले 10 वर्षों में खेल बजट में तीन गुना वृद्धि देखी गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि, "भाजपा सरकारें, चाहे वे राज्यों में हों या केंद्र में, युवाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देती हैं। महत्वाकांक्षी एथलीटों को अधिकतम अवसर देकर, खिलाड़ियों के चयन में पारदर्शिता लाकर और उन्हें हर संभव संसाधन प्रदान करके, हम उन्हें उत्कृष्टता प्राप्त करने और फलने-फूलने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं।" पीएम मोदी ने कहा कि, "पिछले दस वर्षों में, खेल बजट पहले की तुलना में लगभग 3 गुना बढ़ गया है। आज, सैकड़ों एथलीट TOP योजना के तहत देश और विदेश में उच्च-कुशल प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 'खेलो इंडिया' के माध्यम से, 3,000 से अधिक खिलाड़ियों को हर महीने 50,000 रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है।"

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि खेल न केवल जीतने और गौरव का पीछा करने की आदत पैदा करते हैं बल्कि लोगों को जीवन में बेहतर बनने, युवाओं को विभिन्न बुराइयों से बचाने और व्यक्तित्व विकास को सक्षम बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि देश के युवाओं को विभिन्न प्रकार के हानिकारक व्यसनों से बचना चाहिए और इच्छाशक्ति और एकाग्रता बढ़ानी चाहिए। उन्होंने कहा कि, "खेलों का एक प्रमुख पहलू यह है कि वे न केवल आपको जीतने की आदत डालते हैं। बल्कि आपको जीवन में बेहतर से बेहतर बनने के लिए प्रेरित करते हैं। खेल हमें सिखाते हैं कि उत्कृष्टता की कोई सीमा नहीं है। 1 फरवरी को हमारा (अंतरिम) बजट भी किसके लिए समर्पित था देश के युवा के लिए।  

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "खेलों का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह युवाओं को कई बुराइयों से बचाता है। वे इच्छाशक्ति को मजबूत करते हैं, एकाग्रता बढ़ाते हैं और हमें जीवन में जो कुछ भी करना चाहते हैं उस पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं। वे हमें व्यसनों से दूर रखते हैं, चाहे वह ड्रग्स हो या अन्य पदार्थ। खेल भी व्यक्तित्व विकास में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।" पीएम मोदी ने कहा कि, सांसद खेल महाकुंभ में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के बीच उत्साह कुछ ऐसा है जो अब उनके साथ जुड़ा हुआ है। हमारी सरकार खेलों में उसी भावना के साथ निवेश करती है, जैसे एक एथलीट देश के लिए पुरस्कार जीतने के लिए कड़ी मेहनत करता है।" 

Ola S1 Pro में लगी भयंकर आग, अस्पताल पहुंचे परिवार के 7 लोग

'कांग्रेस नेता लगातार पार्टी छोड़कर जा रहे और यात्रा में वक़्त बर्बाद कर रहे राहुल गांधी..', विधायक रफीकुल इस्लाम ने साधा निशाना

‘मेरा पति नहाता नहीं है, मुझे तलाक चाहिए’, महिला ने कोर्ट जाकर लगाई गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -