पीएम मोदी ने 1 लाख युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र, बोले- हमने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया, रिश्वतखोरी रोकी
पीएम मोदी ने 1 लाख युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र, बोले- हमने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया, रिश्वतखोरी रोकी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार (12 फ़रवरी) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले के तहत नवनियुक्त भर्तियों को 1 लाख से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नई दिल्ली में एकीकृत परिसर 'कर्मयोगी भवन' के पहले चरण की आधारशिला भी रखी। यह परिसर मिशन कर्मयोगी के विभिन्न स्तंभों के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने युवाओं और उनके परिवारों को बधाई दी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि, "आज 1 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। आपने कड़ी मेहनत से यह सफलता हासिल की है। मैं आप सभी को और आपके परिवारों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।" नौकरी देने में देरी को लेकर पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, ''भारत सरकार में युवाओं को नौकरी देने का अधिकार लगातार तेज गति से आगे बढ़ रहा है. पहले की सरकारों में इसमें काफी समय लग जाता था। नौकरी के विज्ञापन जारी होने से लेकर नियुक्ति पत्र जारी होने तक का समय लगता था। इस देरी का फायदा उठाकर रिश्वतखोरी का खेल भी उस दौरान बड़े पैमाने पर होता था। हमने अब भारत सरकार में भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी बना दिया है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि, "इतना ही नहीं, सरकार इस बात पर भी जोर दे रही है कि भर्ती प्रक्रिया तय समय के भीतर पूरी की जाए। इससे हर युवा को अपनी योग्यता साबित करने के लिए समान अवसर मिलने लगे हैं।" प्रधानमंत्री ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए केंद्र सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि, "हमारी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया है। हमारी कोशिश है कि भर्ती प्रक्रिया तय समय-सीमा में पूरी हो ताकि सभी को अपनी क्षमता दिखाने का समान अवसर मिले। आज हर युवा के मन में विश्वास है कि वह मेहनत, काम और प्रतिभा के दम पर अपनी जगह बना सकता है। 2014 से, हमने युवाओं को भारत सरकार के साथ जोड़ने और उन्हें राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाने का प्रयास किया है।"

राष्ट्रीय राजधानी में बनाए जा रहे नए प्रशिक्षण परिसर पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह क्षमता निर्माण पहल को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि, "आज दिल्ली में एक एकीकृत प्रशिक्षण परिसर की आधारशिला भी रखी गई है। मुझे विश्वास है कि नया प्रशिक्षण परिसर हमारी क्षमता निर्माण पहल को और मजबूत करेगा। 2014 से, हमने युवाओं को मुख्यधारा में लाने और उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने में मदद करने की कोशिश की है। हमने अपने से पहले की सरकारों की तुलना में 10 वर्षों में 1.5 गुना अधिक रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। आज, दिल्ली में एक एकीकृत प्रशिक्षण परिसर का भी उद्घाटन किया गया है। पीएम मोदी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि इससे क्षमता निर्माण का हमारा संकल्प मजबूत होगा।"

उन्होंने कहा कि, इस पहल का समर्थन करने वाले केंद्र सरकार के विभागों और राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं। नई भर्तियां विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में सरकार में शामिल होंगी। जिसमे राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय शामिल होंगे।रोजगार मेला देश में रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है।

तमिलनाडु विधानसभा में पूरा भाषण पढ़ने से गवर्नर ने क्यों किया इंकार ? राष्ट्रगान को लेकर कही बड़ी बात

'अंतरिम बजट में कोई नई घोषणा नहीं, योजनाएं थमे नहीं इसलिए लेखानुदान': जगदीश देवड़ा

कर्नाटक की सभी लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य, अमित शाह के दौरे के बाद प्रदेशाध्यक्ष विजयेंद्र बोले- स्थिति अनुकूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -