PM मोदी ने दिखाई 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी
PM मोदी ने दिखाई 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी
Share:

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को भोपाल पहुंचे हैं। उन्होंने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रदेश की दो नई वंदे भारत ट्रेन सहित देश की 5 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। PM ने झंडी दिखाने के दौरान सबसे पहले रांची-पटना, धारवाड़-केएसआर बेंगलुरु और गोवा -मुंबई को वर्चुअली लॉन्च किया। मध्यप्रदेश के लिए दो वंदे भारत भोपाल-इंदौर और रानी कमलापति-जबलपुर को दिखाई हरी झंडी। ये दोनों ट्रेनें एक साथ रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रवाना हुईं। 

प्रधानमंत्री भोपाल में इसके बाद 'मेरा बूथ, सबसे मजबूत' अभियान के तहत 543 लोक सभाओं के 10 लाख और मध्यप्रदेश के 64,100 बूथ के कार्यकर्ताओं को डिजिटली संबोधित करेंगे। यहां सभी राज्यों के विधानसभा क्षेत्रों से 3 हजार कार्यकर्ता भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री इनसे सीधा संवाद करेंगे।

5 नई वंदे भारत ट्रेन कहां से कहां तक चलेंगी

  • भोपाल जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 

रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस महाकौशल क्षेत्र जबलपुर को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र भोपाल से जोड़ेगी। साथ ही भेराघाट, पचमढ़ी, सतपुड़ा आदि स्थलों को भी लाभ होगा। यह ट्रेन रूट की मौजूदा सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में लगभग तीस मिनट तेज़ होगी।

  • भोपाल इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मालवा क्षेत्र इंदौर और बुंदेलखंड क्षेत्र खजुराहो से मध्य क्षेत्र भोपाल की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को फायदा होगा. यह ट्रेन मार्ग पर मौजूदा सबसे तेज़ ट्रेन से लगभग दो घंटे तीस मिनट तेज़ होगी.

  • गोवा मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 

मडगांव गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी। दो स्थानों को जोड़ने वाली वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में यह यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करने में मदद करेगी।

  • धारवाड़ बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 

धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक के महत्वपूर्ण शहरों - धारवाड़, हुबली और दावणगेरे को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी. इससे क्षेत्र के पर्यटकों, छात्रों, उद्योगपतियों आदि को अत्यधिक लाभ होगा. यह ट्रेन रूट की मौजूदा सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में लगभग तीस मिनट तेज़ होगी.

  • पटना रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 

हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी। पटना और रांची के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने वाली यह ट्रेन पर्यटकों, छात्रों और व्यापारियों के लिए वरदान साबित होगी। दो स्थानों को जोड़ने वाली वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में यह लगभग एक घंटे और पच्चीस मिनट की यात्रा का समय बचाने में मदद करेगी।

VIDEO! चलती ट्रेन में लोगों ने किया योग, दिखा जबरदस्त नजारा

देश को जल्द मिलेगी 5 वंदे भारत एक्सप्रेस, 26 जून को हरी झंडी दिखा सकते हैं पीएम मोदी

पटना से रांची के लिए पहली बार रवाना हुई वंदे भारत ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -