जानिए क्या है स्वामित्व योजना, कैसे उठा सकते है आप इसका लाभ
जानिए क्या है स्वामित्व योजना, कैसे उठा सकते है आप इसका लाभ
Share:

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'स्वामित्व योजना' के तहत लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड्स (संपत्ति पत्रक) वितरित किए. पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसि के ज़रिए प्रॉपर्टी कार्ड वितरण का शुभारंभ कर दिया है. जिसके उपरांत से राज्य सरकारें असल कार्ड लोगों को वितरित किये गए. मिली जानकारी के अनुसार जिसके उपरांत पीएम मोदी ने वीडियो के ज़रिए कार्ड लाभार्थियों से बात की. वहीं यह भी पता चला है कि प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि प्रॉपर्टी कार्ड्स मिलने से और मालिकाना हक हाथ में आने से उन्हें क्या लाभ मिलने वाला है. साथ ही उन्हें इससे पहले क्या समस्याएं होती थीं.

क्या है स्वामित्व योजना?: केंद्र सरकार की स्वामित्व प्लान राष्ट्रीय पंचायती दिवस (24 अप्रैल 2020) के दिन लॉन्च की गई थी. ये योजना पंचायती राज मंत्रालय के तहत लागू की गई है. जिसके अंतर्गत ड्रोन्स के ज़रिए ज़मीनों का सीमांकन होता है. ड्रोन से गांवों की सीमा के अंदर आने वाली हर प्रॉपर्टी का एक डिजिटल नक्‍शा तैयार होता है.

इस योजना का मकसद है कि ग्रामीण इलाक़ों में लोगों की संपत्ति के मालिकाना हक का एक रिकॉर्ड बनाया जाए. लोगों को उनके घर और ज़मीन का प्रपॉर्टी कार्ड दिया जाए. यह एक तरह से उनके मालिकाना हक का दस्तावेज है.

इसके तहत गांव के हर घर और ज़मीन का रिकॉर्ड रखा जाएगा. ये कार्ड राज्‍य सरकारें बनाएंगी.

लोग इसका इस्‍तेमाल बैंकों से कर्ज लेने के अलावा अन्‍य कामों में भी कर सकते हैं.

इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर भी मौजूद थे.

नरेंद्र तोमर ने बताया कि योजना के पायलट फेज़ में छह राज्यों के 763 गांवों के लगभग सवा लाख से अधिक लोगों को ये कार्ड वितरित किए जाएंगे. इन राज्यों में हरियाणा, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं. जिनके सर्वे का काम पूरा हो चुका है.

पीएम मोदी ने क्या कहा: इसके बाद पीएम ने उन एक लाख लोगों को बधाई दी जिन्हें उनके घरों का स्वामित्व पत्र प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा, ''आज आपके पास एक अधिकार है, एक क़ानूनी दस्तावेज है कि आपका घर आपका ही है, आपका ही रहेगा. ये योजना हमारे देश के गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाली है.'' पीएम मोदी ने उन्होंने नानाजी देशमुख और लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जन्मतिथि का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा, ''गांव और गरीब की आवाज़ को बुलंद करना जेपी और नानाजी के जीवन का साझा संकल्प रहा है. मुझे विश्वास है कि स्वामित्व योजना भी हमारे गांवों में अनेकों विवादों को समाप्त करने का बहुत बड़ा माध्यम बनेगी.''

''साथ ही संपत्ति का रिकॉर्ड होने पर बैंक से कर्ज आसानी से मिलता है, रोजगार-स्वरोजगार के रास्ते बनते हैं. जब संपत्ति का रिकॉर्ड होता है तो निवेश के लिए नए रास्ते खुलते हैं.'' उन्होंने बताया कि गांव के कितने ही नौजवान हैं जो अपने दम पर कुछ करना चाहते हैं. लेकिन घर होते हुए भी उन्हें अपने घर के नाम पर बैंक से कर्ज मिलने में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. स्वामित्व योजना के तहत बने प्रॉपर्टी कार्ड को दिखाकर बैंकों से आसानी से कर्ज मिलना सुनिश्चित हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि बीते 6 सालों से पंचायती राज सिस्टम को सशक्त करने के लिए हमारे जो प्रयास चल रहे हैं, उनको भी स्वामित्व योजना मज़बूत करेगी.

पाक आर्मी चीफ बाजवा का कबूलनामा- इमरान को PM बनाने के लिए चुनाव में की थी धांधली

राजस्थान: पुजारी की हत्या के चार दिन बीते, पुलिस के हाथ अब भी खाली, 7 आरोपी फरार

यूरोप के आयुक्त मारिया गेब्रियल को हुआ कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -