पीएम मोदी ने उत्तराखंड को दी 18 हजार करोड़ की सौगात, जानिए इसकी खासियत

देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को देहरादून के दौरे पर हैं। उत्तराखंड में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी देहरादून में 18 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया। तत्पश्चात, परेड मैदान में जनसभा को भी संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, उत्तराखंड पूरी देश की आस्था ही नहीं, बल्कि कर्म एवं कठोरता की भी भूमि है। इसलिए इस क्षेत्र का विकास, इस क्षेत्र को विशाल स्वरूप देना, डबल इंजन की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। पिछले सालों की कड़ी मेहनत के पश्चात्, अनेक आवश्यक प्रक्रियाओं से गुजरने के पश्चात् आखिरकार आज ये दिन आया है। मैंने केदारपुरी की पवित्र धरती से कहा था तथा आज देहरादून से दोहरा रहा हूं, ये परियोजनाएं इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में महत्वपूर्ण किरदार निभाएंगी।

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें:-
इस शताब्दी के आरम्भ में, अटल जी ने भारत में कनेक्टिविटी बढ़ाने का अभियान आरम्भ किया था, मगर उनके पश्चात् 10 वर्ष देश में ऐसी सरकार रही, जिसने देश का, उत्तराखंड का, बहुमूल्य समय व्यर्थ कर दिया। 10 वर्षों तक देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर घोटाले हुए, घपले हुए। इससे देश को जो हानि हुई उसकी भरपाई के लिए हमने दोगुनी गति से मेहनत की तथा आज भी कर रहे हैं। आज भारत, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है। आज भारत की नीति, गतिशक्ति की है, दोगुनी-तीन गुनी रफ़्तार से काम करने की है। 21वीं सदी के कालखंड में भारत में कनेक्टविटी का ऐसा महायज्ञ चल रहा है, जो भविष्य के भारत को विकसित देशों के श्रंखला में लाने में काफी बड़ा किरदार निभाएगा। इस महायज्ञ का एक यज्ञ आज देवभूमि में हो रहा है।केदारनाथ त्रासदी से पहले, 2012 में 5 लाख 70 हजार व्यक्तियों ने दर्शन किये थे। ये उस वक़्त एक रिकॉर्ड था। जबकि कोरोना काल आरम्भ होने से पहले, 2019 में 10 लाख से अधिक लोग केदारनाथ जी के दर्शन करने पहुंचे थे।आज मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली-देहरादून इकॉनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास हो चुका है। जब ये बनकर तैयार हो जाएगा तो, दिल्ली से देहरादून आने-जाने में जो वक़्त लगता है, वो लगभग आधा हो जाएगा।

बीजेपी ने किया मिशन उत्तराखंड की शुभारंभ:-
इस प्रकार बीजेपी मिशन 2022 का शानदार आरम्भ करने जा रही है। खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी जिन 11 परियोजनों की नींव रखी है, उनमें दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जंक्शन से देहरादून तक) सम्मिलित है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी सड़कों को सुरक्षित बनाकर शहर को बच्चों के अनुकूल बनाने के लिए देहरादून में 'चाइल्ड फ्रेंडली सिटी प्रोजेक्ट' की आधारशिला भी रखी।

सीएम नीतीश पर तेजस्वी का हमला, बोले- नेताओं को रिहा करने की अनिच्छा राजनीति से है प्रेरित...

विपक्षी दल अपने दम पर बीजेपी से नहीं लड़ सकते: दिनेश शर्मा

वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान के 100 वर्ष हुए पूरे, समरोह में पहुंचकर सीएम योगी ने की इनसे मुलाकात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -