प्रधानमंत्री मोदी ने 'वाटर विजन @ 2047' को वर्चुअली सम्बोधित किया
प्रधानमंत्री मोदी ने 'वाटर विजन @ 2047' को वर्चुअली सम्बोधित किया
Share:

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागार, भोपाल में आयोजित प्रथम अखिल भारतीय राज्य मंत्रियों का सम्मेलन 'वाटर विजन @ 2047' को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए कहा कि 'वाटर विजन @ 2047' अगले 25 वर्षों की महत्वपूर्ण यात्रा का महत्वपूर्ण विजन है। सभी के बीच लगातार संपर्क और संवाद बहुत आवश्यक है। सरकार के अकेले प्रयासों से सफलता नहीं आती है। इसलिए जल संरक्षण से जुड़े अभियानों में जनता जनार्दन, सिविल सोसाइटी, सामाजिक संगठनों को भी ज्यादा से ज्यादा जोड़ना होगा। जनभागीदारी का सबसे बड़ा लाभ ये होता है कि अभियान के बारे में कार्य की गंभीरता, सामर्थ्य, संसाधन का पता चलता है।

इससे जनता में किसी अभियान के प्रति स्वामित्व का भाव आता है। जनता को हम जितना जागरूक करेंगे उतने ही इसके प्रभाव होंगे। विशेषकर नई पीढ़ी इसके प्रति जागरूक हो, इसके लिए हमें स्कूलों तक इनोवेटिव तरीके जोड़ने होंगे। जल संवर्धन की दिशा में पूरे विश्व में अपनी तरह का ये एक अनोखा अभियान है। जल संरक्षण के लिए अटल भू-जल संरक्षण योजना की शुरुआत की है। 

ये एक संवेदनशील अभियान है और इसे उतनी ही संवेदनशीलता से आगे बढ़ाना चाहिए। इंडस्ट्री और खेती दोनों सेक्टर्स को ही पानी की कितनी जरूरत होती है। हमें इन दोनों ही सेक्टर्स से जुड़े लोगों में विशेष अभियान चलाकर इन्हें जल सुरक्षा के प्रति जागरूक करना चाहिए। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास पर चर्चा के लिए आयोजित विभिन्न राज्यों के मंत्रियों के प्रथम अखिल भारतीय सम्मेलन 'वाटर विजन @ 2047' में सम्मिलित हुए एवं पांचों नदियों का जल, एक कलश में अर्पित किया।

शर्मनाक! BJP नेता ने किया 13 वर्षीय मासूम का बलात्कार, मचा हंगामा

आखिर कब तक लूटी जाएगी मासूमों की आबरू, एक और मामला उड़ा रहा लोगों के होश

बलात्कार के आरोप में काटी 2 साल की जेल, फिर बरी होते ही पुलिस पर ठोका 10 हजार करोड़ का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -