PM CARES फंड ने DRDO के ऑक्सीकेयर सिस्टम को दी मंज़ूरी, ख़रीदी जाएंगी 1.50 लाख यूनिट्स
PM CARES फंड ने DRDO के ऑक्सीकेयर सिस्टम को दी मंज़ूरी, ख़रीदी जाएंगी 1.50 लाख यूनिट्स
Share:

नई दिल्ली: एंटी कोविड ड्रग के बाद अब डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) मरीजों की ऑक्सीजन की परेशानी को भी हल करने में लगा हुआ है. खबर है कि पीएम केयर फंड ने DRDO की तरफ से तैयार किए गए ऑक्सीकेयर सिस्टम को हरी झंडी दे दी है. जल्द ही इसकी सप्लाई प्रक्रिया आरंभ हो सकती है. बुधवार को DRDO ने इस संबंध में जानकारी दी है.

खास बात है कि संस्था के कोविड ड्रग 2-deoxy-D-glucose (2-DG) को हाल ही में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम केयर्स फंड ने DRDO के विकसित किए ऑक्सीकेयर सिस्टम के 1 लाख 50 हजार यूनिट्स के खरीद की अनुमति दे दी है. इसकी कीमत लगभग 322.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक SpO2 आधारित ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम है, जो ऑक्सीजन को नियंत्रित करता है, जो महसूस किए SpO2 स्तर के आधार पर मरीज तक ऑक्सीजन पहुंचाता है.

इस सौदे में NRBM मास्क के साथ 1 लाख मैन्युअल और 50 हजार ऑटोमैटिक ऑक्सीकेयर सिस्टम खरीदे जाएंगे. DRDO की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि ऑक्सीकेयर सिस्टम SpO2 स्तर के आधार पर सप्लीमेंटल ऑक्सीजन पहुंचाता है और पेशेंट को हाइपॉक्सिया से बचाता है. DRDO ने बताया है कि इस सिस्टम को बेंगलुरु स्थित डिफेंस बायो-इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रो मेडिकल लैबोरेट्री (DEBEL) ने ऊंचाई पर तैनात जवानों के लिए तैयार किया था. बताया गया है कि यह सिस्टम फील्ड पर अभियानों को पूरा करने के लिए तैयार की गई है और बेहद मजबूत है.

"टीके घर-घर पहुंचाए बिना कोविड से लड़ना असंभव है": प्रियंका गांधी

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देश की नर्सों की किया सलाम

संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर दी चेतावनी, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के कारण अत्यधिक नाजुक...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -