19 मई को पीएम वैष्णो देवी वैकल्पिक मार्ग का शुभारम्भ करेंगे

जम्मू : जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए सात किलोमीटर लंबे वैकल्पिक ताराकोट मार्ग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 19 मई को होगा. यह जानकारी श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकृत प्रवक्ता ने दी.

बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के लिये बढ़ती तीर्थ यात्रियों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने फरवरी 2011 में राज्यपाल वोहरा से अनुरोध किया था. बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला ने कहा कि बाणगंगा और अर्धकुंवारी के बीच बना यह वैकल्पिक मार्ग 13 मई की सुबह से खोल दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 6 किलोमीटर का ट्रैक और कटरा से भवन तक एक टट्टू मुक्त मार्ग है, जो विशेष रूप से तीर्थ यात्रियों द्वारा उपयोग किया जाता है.इस मार्ग में आरामदायक ढाल के अलावा 2 भोजनालय , 4 व्यू प्वाईंट और 7 शौचालय ब्लॉक की सुविधा भी है.बुजुर्ग तीर्थयात्रियों और विशेष रूप से विकलांग लोगों का विशेष ध्यान रख कर शौचालय ब्लॉक बनाए गए हैं. पूरा ट्रैक रैंप प्रकार के डिजाइन पर आधारित है जिसमें इंटर लॉकिंग एंटीस्किड टाइल्स लगी हुई है जो चलने को आसान बनाती है. इस नई सुविधा से तीर्थ यात्रियों को सफर में सहूलियत हो जाएगी.

यह भी देखें

कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी की 3 रैलियां, आज सोनिया भी रण में

मोदी की असफलता से मनमोहन ने उठाया पर्दा, गिनाई बड़ी गलतियां

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -