नए क्रिकेट नियमों के तहत अंपायर को मिले कई अधिकार
नए क्रिकेट नियमों के तहत अंपायर को मिले कई अधिकार
Share:

नई दिल्ली: क्रिकेट में एक नया नियम जोड़ा गया है. जहा अंपायरों को खिलाड़ियों को मैदान से बाहर भेजने का अधिकार होगा. इस नियम की पुष्टि एमसीसी ने की है. वही यह नियम एक अक्टूबर 2017 से लागू होगा. 

बताते चले कि एमसीसी के क्रिकेट प्रमुख जान स्टीफनसन ने मीडिया को बताया कि  हमें लगता है कि समय आ गया है कि खिलाड़ियों के खराब बर्ताव के लिए सजा लागू की जाए और शोध बताते हैं कि जमीनी स्तर पर उभरते हुए अंपायर इसके कारण खेल से दूर हो रहे हैं.

  वही इस नियम के लागू होने के बाद से हमे  उम्मीद हैं कि ये सजाएं अनुशासनात्मक मामलों से निपटने के लिए उन्हें अधिक आत्मविश्वास देंगी और साथ ही खिलाड़ियों को ऐसा करने से रोकने का काम करेंगी.

बता दे कि इस नियम में यह चीजे शामिल है. 
1. यहा खिलाडी अत्यधिक अपील और अंपायर के फैसले पर आपत्ति जाता सकते है. पहले आधिकारिक चेतावनी दी जाएगी और फिर लेवल एक के दूसरे अपराध पर विरोधी टीम को पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे.
2. खिलाड़ी की तरफ गेंद फेंकना या खेल के दौरान जानबूझकर विरोधी से शारीरिक संपर्क. इसके तहत विरोधी टीम को तुरंत पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे.
3. अंपायर को डराना या किसी अन्य खिलाड़ी, टीम अधिकारी या दर्शक को मारने की धमकी देना. इसके तहत विरोधी टीम को पांच पेनल्टी रन मिलेंगे और दोषी खिलाड़ियों को मैच के प्रारूप के आधार पर तयशुदा ओवरों के लिए मैदान से बाहर कर दिया जाएगा.
4. अंपायर को धमकाना या मैदान पर कोई भी हिंसक काम करना. पांच पेनल्टी रन और बाकी मैच के लिए दोषी खिलाड़ी  मैच से बाहर.  अगर अपराध के समय खिलाड़ी बल्लेबाजी कर रहा होगा तो उसे रिटायर्ड आउट कर दिया जाएगा. 

IND Vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिरे

IND Vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिरे

IND Vs AUS : 274 रनों पर सिमटी भारतीय पारी, ऑस्ट्रेलिया को मिला 188 रनों का लक्ष्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -